Hindi, asked by sapnakumawat07, 3 months ago

is picture ko dekh kar 200 sha do mai hindi mai likhiye​

Attachments:

Answers

Answered by psingla177
1

Answer:

सूखा वह स्थिति है जब लंबे समय तक वर्षा नहीं होती है। देश के कई हिस्सों में सूखा की घटना एक सामान्य बात है। इस स्थिति के परिणाम कठोर हैं और कई बार तो अपरिवर्तनीय हैं। सूखा की स्थिति तब होती है जब दुनिया के कुछ हिस्से महीनों के लिए बारिश से वंचित रह जाते हैं या फिर पूरे साल के लिए भी। ऐसे कई कारण हैं जो सूखा जैसी स्थितियों को विभिन्न भागों में पैदा करते हैं और स्थिति को गंभीर बनाते हैं।

Explanation:

वनों की कटाई को वर्षा की कमी के मुख्य कारणों में से एक कहा जाता है जिससे सूखा की स्थिति उत्पन्न होती है। पानी के वाष्पीकरण, भूमि पर पर्याप्त पानी की ज़रूरत और बारिश को आकर्षित करने के लिए भूमि पर पेड़ों और वनस्पतियों की पर्याप्त मात्रा की आवश्यकता है। वनों की कटाई और उनके स्थान पर कंक्रीट की इमारतों के निर्माण ने पर्यावरण में एक प्रमुख असंतुलन का कारण बना दिया है। यह मिट्टी की पानी की पकड़ की क्षमता को कम करता है और वाष्पीकरण बढ़ाता है। ये दोनों कम वर्षा का कारण है।

Answered by priyanshimangla36
1

Answer:

यह दृश्य आकल का है । जिसमे बारिश न होने से हर जगह सोखा पड़ जाता है। सारे वृक्ष सूख जाते है। फसल भी सूख जाती है। बोहोत ज्यादा गरीबी और लोग भूके मर जाते है । किसान बोहोत दुखी हो जाते है । किसान बोहोत अलग - अलग तरह की पूजा करते है। अतः मैं इतना कहना चाऊंगी की हमे पानी की बरबादी नहीं करनी चाहिए ।

धन्यवाद ।

Similar questions