Environmental Sciences, asked by syokatalli99, 1 year ago

is there available essay in hindi

Answers

Answered by Medhani07
0
Hi There!
Here's your answer!!
There is available of essay in Hindi...

पृथ्वी वह ग्रह है जिस पर हम रहते हैं। यह सूरज से तीसरा ग्रह है। यह एकमात्र ग्रह है जिस पर जीवन है। बहुत से वैज्ञानिक सोचते हैं कि पृथ्वी लगभग 4.5 अरब साल पहले बनाई गई थी। यह सौर मंडल के अंदर चार चट्टानी ग्रहों में से एक है। अन्य तीन बुध, शुक्र और मंगल हैं।

सूर्य का बड़ा द्रव्यमान पृथ्वी को इसके चारों ओर घूमता है, जैसे पृथ्वी के द्रव्यमान चंद्रमा को चारों ओर घूमते हैं। पृथ्वी भी अंतरिक्ष में घूमती है, ताकि विभिन्न हिस्सों में अलग-अलग हिस्सों में सूरज का सामना करना पड़े। पृथ्वी हर 365¼ बार के लिए सूर्योदय (एक "वर्ष") के आसपास जाती है, यह लगभग सभी तरह से बदल जाती है (एक "दिन")।

पृथ्वी हमारे सौर मंडल का एकमात्र ग्रह है जिसमें बड़ी मात्रा में तरल जल है। पृथ्वी की सतह की लगभग 74% तरल या जमे हुए पानी से ढकी हुई है। इस वजह से, लोग कभी-कभी इसे "ब्लू ग्रह" कहते हैं।

अपने पानी के कारण, पृथ्वी पौधों और जानवरों की लाखों प्रजातियों का घर है। पृथ्वी पर रहने वाली चीजों ने अपनी सतह को काफी बदल दिया है। उदाहरण के लिए, प्रारंभिक साइनोबैक्टीरिया ने हवा को बदल दिया और इसे ऑक्सीजन दिया। पृथ्वी की सतह के जीवित हिस्से को "जीवमंडल" कहा जाता है।

By a Helper!
Similar questions