History, asked by pushpapatil97928, 2 months ago

३) इतिहासाच्या साधनांचे जतन व्हावे यासाठी
किमान १० उपाय सुचवा.

Answers

Answered by jeonjk0
2

Answer:

अपने महत्वपूर्ण ऐतिहासिक संसाधनों के माध्यम से एक जगह के इतिहास को संरक्षित करना एक समुदाय को अपना विशिष्ट चरित्र देता है। ऐतिहासिक संरक्षण समुदाय और उसके लोगों की जड़ों को एक कड़ी प्रदान करता है। कुल मिलाकर, ऐतिहासिक संरक्षण एक अधिक जीवंत समुदाय के लिए जीवन की गुणवत्ता को जोड़ता है।

1. अपने हाथों को साफ और सूखा।

सुनिश्चित करें कि ऐतिहासिक दस्तावेज को संभालने से पहले आपके हाथ साफ और सूखे हों। आपकी त्वचा में तेल के दाग छोड़ सकते हैं या कागज को कमजोर कर सकते हैं, इस प्रकार दस्तावेज़ को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। मूल्यवान टुकड़ों के लिए, दस्ताने पहनना सुनिश्चित करें।

2. फास्टनर या चिपकने वाले का उपयोग न करें।

महत्वपूर्ण या मूल्यवान दस्तावेजों पर कभी भी पेपर क्लिप, स्टेपल, रबर बैंड, टेप या गोंद का उपयोग न करें। ये मूल कार्यालय सामग्री दाग, आंसू और कागज सामग्री को बर्बाद कर सकती है। इसके अलावा, आँसू की मरम्मत के लिए दबाव-संवेदनशील टेप का उपयोग करने से बचें। यहां तक कि अभिलेखीय टेप से अपरिवर्तनीय क्षति हो सकती है, जैसे दाग, स्याही में परिवर्तन या भंगुर कागज। याद रखें, "अभिलेखीय" का मतलब हमेशा एसिड-मुक्त नहीं होता है!।

3. तरल फाड़ना।

इन सबसे ऊपर, कभी भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज को टुकड़े टुकड़े न करें। प्रक्रिया अपरिवर्तनीय है और दस्तावेज़ के मूल्य को कम कर सकती है।

4. सावधानी से प्रकाश जोखिम की निगरानी करें।

आदर्श रूप से, दस्तावेजों में प्रकाश के लिए सीमित जोखिम होना चाहिए। हालांकि, यदि आपके पास एक मूल्यवान टुकड़ा है जिसे आप किसी विशेष कमरे में फ्रेम करना और प्रदर्शित करना पसंद करते हैं, तो आपको दस्तावेज़ पर यूवी-फ़िल्टरिंग ग्लास का चयन करना चाहिए और उस कमरे में खिड़कियों और प्रकाश बल्बों पर यूवी फ़िल्टर रखें। फ़्रेम को उस स्थान पर लटकाएं जो सीधे सूर्य के प्रकाश से बाहर है।

Answered by prajapatisaroj415
0

Explanation:

hope it helps brainlist answer

Attachments:
Similar questions