Political Science, asked by rajendraganava9, 4 months ago

इतिहास हमें वर्चस्व के संबंध में क्या सीखाता है?​

Answers

Answered by nancy67514
50

Explanation:

वर्चस्व अर्थात प्रभाव या दादागिरी।

Answered by krishnaanandsynergy
0

अतीत ने समाजों और व्यक्तियों के बीच वैश्विक, राष्ट्रीय और स्थानीय संबंधों को कैसे आकार दिया (और आकार देना जारी रखा) इसका विश्लेषण करके, इतिहास हमें जटिल चिंताओं और दुविधाओं को समझने और संघर्ष करने में मदद करता है।

प्रभुत्व का इतिहास:

  • नैतिकता में प्रभुत्व सिद्धांत सामाजिक स्थिति के संचालन और रखरखाव के बारे में मानव और पशु समाजों के भीतर प्रभुत्व पदानुक्रम के विकास और कार्य से संबंधित है, अस्तित्व और प्रजनन के लिए व्यवहारिक रणनीतियां, और प्रतिस्पर्धी सामाजिक परिस्थितियों में संसाधनों तक अधिमान्य पहुंच प्राप्त करना।
  • वे अतीत के बारे में सवालों के जवाब देने और पिछले मानव अनुभवों की विविधता का पुनर्निर्माण करने के लिए विभिन्न तरीकों और विश्लेषणात्मक उपकरणों को नियोजित करते हैं, जिसमें यह भी शामिल है कि लोग अपने विचारों, संस्थानों और सांस्कृतिक प्रथाओं में कितनी गहराई से भिन्न थे; समय और स्थान के अनुसार उनके अनुभव कितने व्यापक रूप से भिन्न थे; और एक साझा दुनिया में रहते हुए उन्होंने कैसे संघर्ष किया।
  • इतिहास का अध्ययन हमें यह देखने और समझने की अनुमति देता है कि लोग और समाज कैसे व्यवहार करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, पिछली घटनाओं को देखकर, हम युद्ध का मूल्यांकन तब भी कर सकते हैं, जब कोई राष्ट्र शांति की स्थिति में हो।
  • इतिहास हमें वह डेटा प्रदान करता है जिसका उपयोग समाज के विभिन्न पहलुओं के बारे में कानून या सिद्धांत बनाने के लिए किया जाता है।

#SPJ3

Similar questions