English, asked by amol78883, 6 hours ago

इत्सिंग या चीनी प्रवाशाच्या लेखनात कोणत्या
विद्यापीठांचा संदर्भ येतो?​

Answers

Answered by yogeshgadekar436
2

Answer:

ब्रुनेईमधील जवळपास सर्व विद्यापीठे ही सार्वजनिक विद्यापीठे आहेत

Answered by dreamrob
0

इत्सिंग या चीनी प्रवाशाच्या लेखनात कोणत्या इत्सिंग या चीनी प्रवाशाच्या लेखनात कोणत्याविद्यापीठांचा संदर्भ येतो

  • इत्सिंग एक यात्री एवं बौद्ध भिक्षु था, जो ई. में भारत आया था। वह 675 ई में के रास्ते समुद्री मार्ग से भारत आया था और 10 वर्षों तक में रहा था। उसने वहाँ के प्रसिद्ध आचार्यों से तथा के ग्रन्थों को पढ़ा।

  • 691 ई. में इत्सिंग ने अपना प्रसिद्ध ग्रन्थ भारत तथा मलय द्वीपपुंजमें प्रचलित बौद्ध धर्म का विवरण लिखा। उसने नालन्दा एवं विक्रमशिला

  • विश्वविद्यालय तथा उस समय के भारत पर प्रकाश डाला है। इस ग्रन्थ से हमें उस काल के भारत के राजनीतिक इतिहास के बारे में तो अधिक जानकारी नहीं मिलती, परन्तु यह ग्रन्थ बौद्ध धर्म और संस्कृत साहित्य के इतिहास का अमूल्य स्रोत माना जाता है।
  • से संबंधित असंग के दो शास्त्रों का अध्ययन करने के लिए वह पूर्व की ओर चला। फिर पश्चिमी राजधानी सी-अन-फूयांग-आन शेन सी पहुँच उसने अभिधर्मकोश और विद्या-मात्र-सिद्धिका का गहरा अध्ययन किया। में कदाचित् के सम्मान और यश से प्रभावित होकर उसने अपनी भारतयात्रा का पूरा संकल्प किया जिसका वर्णन इसने स्वयं किया है।

  • पर चला और 673 ई. के दूसरे मास में ताम्रलिप्ति पहुँचा। वहाँ से इसे ता-तेंग-तेंग ( का शिष्य) मिला। प्राय: 26 वर्ष यह उसके पास ठहरा और सीखी तथा शब्दविद्या का अभ्यास किया। वहाँ से कई सौ व्यापारियों के साथ यह मध्यभारत के लिए चला और क्रमश: मृगदाव

#SPJ2

Similar questions