Hindi, asked by nkbaranwal151otceeh, 1 year ago

"जो आँखे नही देख पाती वो हृदय देख लेता है" निम्न विषय पर 1000 शब्दो मे निबन्ध

Answers

Answered by FarazFarook
2
कभी-कभी दिल देखता है कि आँखों के लिए अदृश्य क्या है ", यह एच। ​​जैक्सन ब्राउन का एक प्रसिद्ध उद्धरण है इसका मतलब है कि भावनाओं को केवल दिल में दिखाई दे रहा है। हम सभी हमारे जीवन में नकली पात्र हो सकते हैं, लेकिन केवल हमारे दिल ही एक है जो हमें अनोखा बना देता है.इसमें पृथ्वी की प्राणियों की अदृश्य भावनाओं को देखने के लिए एक महान क्षमता है.हमारे जीवन की सबसे मूल्यवान चीजें हमारे विचार और भावनाएं हैं.उन्हें हमेशा हमारे दिल में संग्रहित किया जाता है। मैत्री, प्रेम, सच्चाई, निष्ठा, सच्चाई और हज़ारों अन्य अदृश्य भावनाओं को हृदय के माध्यम से देखा जाता है
उदाहरण के लिए, हमने एक बच्चे को सड़कों पर भीख मांगना और अपनी आजीविका के लिए कमाई देखी है। हम उसकी उपस्थिति देख रहे हैं जो लालच है, हम उसे गरीब मानते हैं लेकिन उनकी भावनाओं को अधिक और उनके लिए कुछ रवैया हासिल करने के लिए केवल हमारे दिल से ही देखा जा सकता है अगर हम जीवन की उन कठोर सच्चाइयों को समझने और हमारे दिल से महसूस करने में सक्षम हैं तो कोई अन्य महसूस नहीं किया गया है जिसके पीछे हम महसूस नहीं कर सकते। हमारी आँखें देखती है कि हमारा दिमाग क्या देखना चाहता है, लेकिन हमारा दिल महसूस करता है कि हमारे दिमाग में क्या सोचा भी नहीं। जीवन हमारे दिमाग और दिल के दो महत्वपूर्ण उपकरण धारण करके हमारे भाग्य के पथ पर खुद को संतुलित करने के लिए एक खेल है हमारी आंखें शारीरिक रूप से दिखाई देती हैं, लेकिन हमारे दिल भावनात्मक चरण को देखते हैं जो व्यक्ति हर किसी को खुश करता है और उनको मुस्कुराता है वह व्यक्ति वह व्यक्ति है जो अकेले गहरे अंदर से है। हम इस मामले में स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि वह व्यक्ति बहुत खुश है इसलिए वह हर किसी को खुश करता है और एक सुखद वातावरण बनाता है। लेकिन सच्चाई यह है कि वह सबसे अकेला व्यक्ति है। अगर हम दूसरों की भावनाओं को देख सकते हैं और उन्हें समझ सकते हैं तो हमने सबसे ज्यादा समझदारी का स्तर प्राप्त कर लिया है।
मैं आपको एक कहानी सुनाता हूं। एक राजा ने एक बार एक दुखद बूढ़ी महिला को देखा, भद्दा में अपने राज्य में घूमते समय खराब स्थिति में। जब उसने उससे पूछा, उसने जो कुछ कहा था, "मैं अपना खजाना चाहता हूं। मेरे पास अभी नहीं है, इसलिए मैं दुखी हूं "। बाद में, उसने अपने पुरुषों को 10000 सोने के सिक्कों के साथ बूढ़ी औरत को उपहार देने का आदेश दिया और उससे पूछा कि क्या वह और अधिक चाहता है वह यह सुनिश्चित करना चाहता था कि उनकी प्रजा खुश रहें। जब उसके पुरुष भी ऐसा करने गए, तो महिला ने उन सिक्कों को लेने से इनकार कर दिया। नौकरों ने उससे पूछा कि वह क्या चाहती है उसने कहा, "मेरा खजाना आपके सोने के सिक्कों की तुलना में अधिक मूल्यवान है"। जब राजा को इस बारे में पता चला, तो वह सोच रहा था कि उसका खजाना क्या होगा। तो बस उसका बेटा आया और खेलने के लिए उसके पास बैठ गया। राजा ने सोचा कि उसका बेटा किसी भी राज्य से अधिक मूल्यवान है क्योंकि वह अपना ही खून है उसने महसूस किया कि वही बूढ़ी औरत का मामला हो सकता है उसका खजाना वह बच्चा होगा, जो उससे दूर है। जब उसने सच्चाई का पता लगाने की कोशिश की तो वही हमने सोचा। उसने अपने दासों को अपने बेटे की खोज करने का आदेश दिया बाद में उन्होंने पाया कि एक और गांव से यात्रा करते समय उसका बेटा खो गया था। उसने उस महिला को बुलाया और उसके चेहरे पर उसका उदासता देखा जो उसके बेटे को मिल जाने के बाद वहां था।
हमें हर भावनाओं को महसूस करना चाहिए एक बूढ़े आदमी के गाल पर झुर्रियाँ हमेशा बताती हैं कि मुस्कुराहट कहाँ रही है। उस बूढ़े आदमी के प्रयासों को समझना हमारा दिल क्या करता है अपनी पढ़ाई के लिए उच्च ग्रेड प्राप्त करने के बाद छात्र अपने चेहरे पर मुस्कुराहट करने के लिए अदृश्य प्रयास कर रहे हैं।
तो, बस एक बाइसेल के रूप में, इसमें दो पहियों हैं आगे का पहिया आगे बढ़ने के लिए उसके पीछे के पहिये के लिए रास्ता बनाता है। इस मामले में हमें दोनों पहियों को महत्व देना चाहिए क्योंकि यह एक-दूसरे का समर्थन करता है तो हमारी आँखें और दिल है तो लगता है और देखो, स्थिति और परिस्थितियों को महसूस करने के बाद आपको लगता है कि जिस तरह से आप सोचें
Similar questions