Hindi, asked by yuvastaryuvasaotamux, 1 year ago

जागो ग्राहक जागो' इस विषय पर अपने विचार व्यक्त कीजिए। or express your thoughts on 'Wake up the customer wake up'.देश में साक्षरता बढ़ने के लिए एक विज्ञापन तैयार कीजिए | or Create an advertisement to increase literacy in the country.'

Answers

Answered by mchatterjee
43
हम हर दिन बाजार जाते है और ठगे जाते हैं दुकानदारों द्वारा क्योंकि आज १०० में से ९० दुकानदार सही हिसाब और सही रूपये सामानों के लेते हैं। बाकी तो लूट लेते हैं। ५०० ग्राम चीनी के जगह ४०० ग्राम चीनी देते हैं और पैसा ५००ग्राम चीनी काम लेते हैं।

फिर कुछ दुकानदार तो असली दाम के ऊपर अपने मन का दाम लगा देते हैं और लोगों को उल्लू बना देते हैं।

उपभोक्ता अधिकार की परिभाषा 'गुणवत्ता, क्षमता, मात्रा, शुद्धता, मूल्य और सामान या सेवाओं के मानक' के बारे में जानकारी रखने का अधिकार है, क्योंकि यह मामला हो सकता है, लेकिन उपभोक्ता को किसी भी अनुचित तरीके से संरक्षित किया जाना चाहिए व्यापार। इन अधिकारों को जानने के लिए उपभोक्ताओं के लिए यह बहुत आवश्यक है

हालांकि उपभोक्ता अधिकारों की रक्षा के लिए भारत में मजबूत और स्पष्ट कानून हैं, भारत के उपभोक्ताओं की वास्तविक दुविधा को पूरी तरह निराशाजनक घोषित किया जा सकता है भारत में उपभोक्ता अधिकारों की सुरक्षा के लिए लागू विभिन्न कानूनों में से, सबसे महत्वपूर्ण उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 1 9 86 है। इस कानून के अनुसार, व्यक्तियों, एक फर्म, हिन्दू अविभाजित परिवार और एक कंपनी सहित सभी लोग उनके द्वारा किए गए सामानों और सेवाओं की खरीद के लिए अपने उपभोक्ता अधिकारों का उपयोग करने का अधिकार यह महत्वपूर्ण है कि, उपभोक्ता के रूप में, एक मूल अधिकारों के साथ-साथ न्यायालयों और प्रक्रियाओं के बारे में जानता है जो किसी के अधिकारों के उल्लंघन के साथ अनुपालन करते हैं।

कुछ या अन्य विश्वविद्यालयों में अध्ययन करने वाले हर नागरिक को उनके इलाकों में कुछ संख्या में भारतीय लोगों को शिक्षित करने का काम दिया जाता है, जिस तरह से वांछनीय होता है।

स्थानीय सर्वेक्षण समूहों को लक्षित क्षेत्र के प्रत्याशी लोगों द्वारा मनोनीत किया जाना चाहिए और उन्हें भारत में साक्षरता की दर को बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जनसंख्या को कवर करने के लिए प्रभावी योजना तैयार करने, विश्लेषण करने के लिए रखा जा सकता है।

सरकारी नौकरी में हर व्यक्ति को कुछ वेतन वृद्धि या प्रोत्साहन प्राप्त करने के विकल्प दिए जाने पर, यदि वे उन लोगों को शिक्षित करने में उनकी छुट्टी या छुट्टियों का उपयोग कर रहे हैं जिन्हें साक्षरता की आवश्यकता है।

साक्षरता को दिन की प्रगति अनुपात पर अधिकतम करने के लिए एक व्यापक योजना तैयार की जा रही है और यह स्थानीय स्व-सरकारी एजेंसियों की सहायता से जमीनी स्तर पर नियुक्त एक्शन ग्रुप द्वारा किया जाना चाहिए।
Answered by kuldeepkachhava
3

You are talking is not bad you have caffayct tallkin in your life

Similar questions