Science, asked by surajujjwal590, 1 month ago

जंग लगने के लिए किन कारकों की उपस्थिति अनिवार्य है​

Answers

Answered by XxiTzNakhreWalixX
37

Explanation:

Iron + Water + Oxygen → Rust

fe+H20+O2rust(Fe2O3)

जब लोहा पानी तथा ऑक्सीजन के संपर्क में आता है तो जंग लग जाता है. इसका मतलब जंग लगने के लिए लोहे का पानी और ऑक्सीजन की संपर्क में आना अनिवार्य है

Answered by himanshu121190
0

जंग लगने के लिए ऑक्सीजन गैस और वायु में मौजूद नमी उत्तरदाई होती है। हमने अक्सर देखा है जब हम किसी धातु यानी कि लोहे से बनी उपकरणों को हवा में खुला छोड़ दें तो कुछ समय बाद उनमें जंग लग जाता है। इसका कारण यह होता है कि हवा में मौजूद तत्व ऑक्सीजन, कार्बन डाइऑक्साइड, सल्फर, अम्ल आदि धातु के साथ प्रतिक्रिया करते हैं।

विज्ञान की किताब में इसे 'संक्षारण (Corrosion)' कहा गया है। अर्थात जब लोहा वायुमंडल (ऑक्सीजन) और नमी (पानी) के संपर्क में आता है तो लोहा इनके साथ क्रिया करके कुछ अवांछित यौगिक बना लेता है और लोहे का क्षय होने लगता है और इसी कारण इसका रंग भी बदल जाता है, इसे लोहे पर जंग लगना कहते है।

संक्षारण क्या होता है

संक्षारण का अर्थ है शनै :शनै : क्षरण अर्थात धीरे-धीरे समाप्त होना। जब कोई धातु अपने आसपास अम्ल या आद्रता(नमी) के संपर्क में आ जाती है तब sanksharit हो जाती है। लोहे का संक्षारण एक गंभीर समस्या। इसके अतिरिक्त चांदी के ऊपर काली परत  तथा  तांबे के ऊपर   हरी  परत चढ़ना भी संक्षारण के ही उदाहरण है।

उपरोक्त प्रश्न से सम्बंधित अन्य प्रश्न के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे |    

https://brainly.in/question/11535456

#SPJ3

Similar questions