Hindi, asked by padamkumarsahu89, 1 month ago

जंगल का हिंदी पे निबंध​

Answers

Answered by sfghh3567567
1

Explanation:

प्रस्तावना

वन को आम तौर पर एक विशाल क्षेत्र के रूप में संदर्भित किया जाता है जिसमें विभिन्न प्रकार के पौधें और पेड़ होते हैं। यह जंगली जानवरों और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों के लिए एक आवास हैं। वनों का निर्माण अलग-अलग तरह की परतों से होता है जिनका अपना महत्व और कार्य हैं।वन को आम तौर पर एक विशाल क्षेत्र के रूप में परिष्कृत किया जाता है जिसमें विभिन्न प्रकार के पौधें और पेड़ होते हैं। यह जंगली जानवरों और पक्षियों की विभिन्न प्रजातियों के लिए एक आवास हैं। वनों का निर्माण अलग-अलग तरह की परतों से होता है जिसका अपना महत्व और कार्य हैं।

वनों का महत्व

वन पारिस्थितिक तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जंगलों को संरक्षित करने और अधिक पेड़ों का विकास करने की आवश्यकता पर अक्सर जोर दिया जाता है। ऐसा करने के कुछ प्रमुख कारण निम्नलिखित हैं:

वायुमंडल की शुचिता

यह सामान्य सा ज्ञान है कि पौधें ऑक्सीजन लेते हैं और कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं। वे अन्य ग्रीनहाउस गैसों को भी अवशोषित करते हैं जो वातावरण के लिए हानिकारक होते हैं। पेड़ और जंगल हमें पूरी तरह से हवा के साथ-साथ वातावरण की भी सफ़ाई करने के लिए मदद करते हैं।

वातावरण नियंत्रण

वृक्ष और मिट्टी वायुमंडलीय तापमान को बाष्पीकरण की प्रक्रिया के माध्यम से विनियमन करते हैं। यह चढ़ाई को स्थिर करने में सहायता करता है। गर्म तापमान ठंडा रहता है। उनके पास स्वयं के माइक्रोक्लिमेंट्स बनाने की भी क्षमता है। उदाहरण के लिए विदेशी वायुमंडलीय स्थितियों को बनाता है जो आसपास के क्षेत्रों में नियमित रूप से वर्षा को बढ़ावा देता है।वन जंगली जानवरों और पक्षियों की कई जीवों के लिए एक घर के रूप में सेवा करते हैं। इस प्रकार जैव विविधता को बनाए रखने के लिए ये एक बढ़िया साधन हैं जो एक स्वस्थ वातावरण को बनाए रखने के लिए बेहद जरूरी है।वृक्ष जंगलों से निकल रही नदियों और झीलों पर छाया का निर्माण करते हैं और उन्हें सूखने से बचाने वाले रख रहे हैं।लकड़ी के अन्य सामानों में टेबल, कुर्सियाँ और बिस्तरों के साथ फर्नीचर के विभिन्न टुकड़ों बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। वन विभिन्न प्रकार के जंगल के स्रोत के रूप में सेवा करते हैं।

निष्कर्ष

इस प्रकार मानव जाति के अस्तित्व के लिए वन महत्वपूर्ण हैं। ताजा हवा से लेकर लकड़ी तक जिसका इस्तेमाल हम सोने के लिए बिस्तर के रूप में करते हैं - यह सब कुछ जंगलों से प्राप्त होता है।

Similar questions
Math, 19 days ago