Hindi, asked by Rajyeshree, 6 months ago

जुहू जाते समय साथ ली गई वस्तूएँ....*​

Answers

Answered by kondalaprasad88
1

Explanation:

free FlipHTML5 flip book maker

Sign in

Home Explore आठवी हिंदी

Like this book? You can publish your book online for free in a few minutes! Create your own flipbookView in Fullscreen

आठवी हिंदी

Published by Shyam Gumangir Giri, 2020-06-08 01:30:01

Search text...

Description:

सुलभभारती

Read the Text Version

Pages: 1 - 50 51 - 66

हिंदी अध्ययन निष्‍पत्‍ति ः आठवीं कक्षा यह अपके ्षा है कि दसवीं कक्षा के अतं तक विद‌् यार्िथयों में भाषा विषयक निम्‍नलिखित अध्ययन निष्‍पत्‍ति विकसित हों । विद्‌यार्थी – 08.15.01 विविध विषयों पर आधारित पाठ‌य् सामग्री और अन्य साहित्‍य पढ़कर चर्ाच करते हुए द्रुत वाचन करत े हंै तथा आशय को समझते हुए स्‍वच्‍छ, शदु ्ध एवं मानक लेखन तथा कदें ्रीय भाव को लिखते हैं । 08.15.02 हिंदी भाषा में विभिन्‍न प्रकार की सामग्री को पढ़कर तथा विभिन्‍न स्रोतों से प्राप्‍त सचू नाओं, सर्केव ्षण, टिप्‍पणी आदि को प्रस्‍तुत कर उपलब्‍ध जानकारी का योग्‍य सकं लन, सपं ादन करते हुए लेखन करते हैं । 08.15.03 पढ़कर अपरिचित परिस्थितियों और घटनाओं की कल्‍पना करते हुए गटु चर्ाच में सहभागी होकर उसमंे आए विशषे उद्धरणों, वाक्‍यों का अपने बोलचाल तथा सभं ाषण मंे प्रयोग कर परिचर्ा,च भाषण आदि मंे अपन े विचारों को मौखिक/लिखित ढगं से व्‍यक्‍त करते हैं । 08.15.04 विविध सवं दे नशील मुद्दों/विषयों जसै -े जाति, धर्म, रंग, लिंग, रीति-रिवाजों के बारे में अपने मित्रों, अध्‍यापकों या परिवार से प्रश्‍न पछू ते हैं तथा संबधं ित विषयों पर उचित शब्‍दों का प्रयोग करते हुए धाराप्रवाह सवं ाद स्‍थापित करत े हंै एवं लखे न करत े ह ंै । 08.15.05 किसी सुनी हुई कहानी, विचार, तर्क, प्रसगं आदि के भावी प्रसगं ों का अर्थ समझते हुए आगामी घटना का अनमु ान करत े हैं, विशषे बिदं ुओं को खोजकर उनका सकं लन करत े हैं । 08.15.06 पढ़ी हुई सामग्री पर चितं न करते हुए बहे तर समझ क े लिए प्रश्‍न पूछते हैं तथा किसी परिचित/अपरिचित के साक्षात्‍कार हेतु प्रश्‍न निर्मित करत े हैं तथा किसी अनचु ्छेद का अनवु ाद एवं लिप्‍यंतरण करते हैं । 08.15.07 विभिन्‍न पठन सामग्रियों मंे प्रयकु ्‍त उपयोगी/आलंकारिक शब्‍द, महान विभूतियों के कथन, मुहावरों/लोकाके ्तियों- कहावतों, परिभाषाओं, सतू ्रों आदि को समझते हुए सूची बनात े हैं तथा विविध तकनीकांे का प्रयोग करके अपने लेखन को अधिक प्रभावी बनाने का प्रयास करत े हंै । 08.15.08 किसी पाठ्‍यवस्‍तु को पढ़ने के दौरान समझने के लिए अपने किसी सहपाठी या शिक्षक की मदद लेकर आलेख, अन्‍य संदर्भ साहित्‍य का द्‌विभाषिक शब्‍द सगं ्रह, ग्राफिक्‍स, वरडआ् र्ट, पिक्‍टोग्राफ आदि की स‍हायता से शब्‍दकोश तयै ार करत े हंै और प्रसार माध्‍यमों मंे प्रकाशित जानकारी की आलकं ारिक शब्‍दावली का प्रभावपूर्ण तथा सहज वाचन करते हैं । 08.15.09 अपने पाठक, लिखने एवं लेखन के उद्ेशद ्‍य को समझकर अपना मत प्रभावी तरीके स े लिखते हैं । 08.15.10 सुने हुए कार्यक्रम के तथ्‍यों, मखु ्‍य बिंदुओं, विवरणों एवं पठनीय सामग्री म ंे वर्णित आशय क े वाक्‍यों एवं मदु ्दों का तार्किक एव ं सुसंगति से पनु :स्‍मरण कर वाचन करत े हंै तथा उनपर अपने मन में बनन े वाली छबियों और विचारों के बारे म ंे लिखित या ब्रले लिपि में अभिव्‍यक्ति करत े हंै । 08.15.11 भाषा की बारीकियों/व्‍यवस्था का यथावत वर्णन, उचित विराम, बलाघात, तान-अनतु ान के साथ शुद्ध उच्‍चारण, आरोह-अवरोह, लय-ताल को एकाग्रता से सुनते एवं सुनात े हैं तथा पठन सामग्री में अतं र्निहित आशय, कंेद्रीय भाव अपने शब्‍दों मंे व्‍यक्‍त करते हंै

Similar questions