Hindi, asked by yutikayutika15, 3 months ago

जूझ कहानी के आधुनिक किशोर
किशोरियो
को किन जीवन मूल्य
को प्रेरणा सकती है। उदाहरण स्पर
करे।​

Answers

Answered by shishir303
2

¿ जूझ कहानी के आधुनिक किशोर  किशोरियो  को किन जीवन मूल्य  को प्रेरणा सकती है। उदाहरण स्पष्ट करें।

✎... ‘जूझ’ कहानी के आधुनिक आज के आधुनिक किशोर-किशोरियों को अनेक जीवन मूल्यों की प्रेरणा दे सकती है, क्योंकि इस कहानी में एक किशोर का संघर्ष दर्शाया गया है। जिससे आज के किशोर-किशोरी प्रेरणा ले सकते हैं।

कहानी का नायक आनंदा एक किशोर है, जो अपनी किशोरावस्था में ही पढ़ाई के महत्व को समझ गया था और उसे यह समझ में आ गया था कि उसका भविष्य खेती करने में नहीं है बल्कि पढ़ लिख कर कोई अच्छा अच्छी नौकरी या व्यवसाय करने में है। इस कारण उसने अपनी पढ़ाई करने जारी रखने के लिए अनेक प्रयास किए गए। किशोर-किशोरी इससे पढ़ाई के महत्व की प्रेरणा ले सकते हैं।

वह अपने पिता के खेत में भी कड़ी मेहनत करता था और और पढ़ाई में भी मेहनत करता था। इस तरह किशोर किशोरियों उससे मेहनत करने की प्रेरणा ले सकते हैं।

उसने पढ़ाई अपनी पढ़ाई पूरी करने के लिए जो संघर्ष किया। उस संघर्ष से प्रेरणा लेकर प्रतिकूल परिस्थितियों से मुकाबला करना सीखा जा सकता है। उसके पढ़ाई करने के तरीके से भी आज के किशोर-किशोरियां पहला ले सकते हैं कि वह किस तरह पढ़ाई करने का कोई भी अवसर नहीं छोड़ता था और हर जगह अवसर मिलने पर पढ़ने में तल्लीन हो जाता था उससे किशोर किशोरी समय का सदुपयोग करने की प्रेरणा ले सकते हैं।  

○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○○

Similar questions