Biology, asked by sumaiyarasheed0011, 4 months ago

जीन किसे कहते हैं?​

Answers

Answered by mamtasahani451
7

Answer:

सामान्य तौर पर यह माना जाता है कि जीन डीएनए नामक विशाल अणु का एक छोटा-सा हिस्सा होता है जो प्रोटीन के निर्माण का संचालन करता है।। किसी भी जीव में उपस्थित डीएनए को उस जीव का जीनोम भी कहते हैं।

Answered by Jasleen0599
0

जीन किसे कहते हैं |

  • एक जीन आनुवंशिक जानकारी की एक इकाई है जो एक कोशिका के पूरे जीवन में हर क्रिया को नियंत्रित करती है। यह विभाजन के समय आनुवंशिक जानकारी को एक कोशिका से दूसरी कोशिका में या एक जीव से दूसरे जीव में स्थानांतरित करता है। यह आनुवंशिकी की भौतिक इकाई है।
  • किसी भी गुणसूत्र के विशिष्ट लोकी पर स्थित डीएनए अनुक्रम होते हैं। एक जीन डीएनए में न्यूक्लियोटाइड्स का एक अनुक्रम है जो जानकारी को एन्कोड करता है जो अंततः प्रोटीन संश्लेषण की ओर जाता है। ये आनुवंशिकता के बुनियादी और कार्यात्मक घटक हैं। यह ग्रीक शब्द रॉड से लिया गया है।
  • एक जीन आनुवंशिकता की मूल भौतिक इकाई है। इसका मतलब यह है कि इसमें हमारी आनुवंशिक विशेषताओं के बारे में जानकारी होती है, जैसे कि हमारे बालों का रंग क्या होगा, हमारी आँखों का रंग क्या होगा, या हमें कौन-सी बीमारियाँ हो सकती हैं। और यह जानकारी डीएनए नामक कोशिकाओं के केंद्र में मौजूद तत्व में रहती है। जब किसी जीन के डीएनए में स्थायी परिवर्तन होता है तो उसे उत्परिवर्तन कहते हैं।
  • यह कोशिका विभाजन के विकार या पराबैंगनी विकिरण या रासायनिक एजेंट या वायरस के संपर्क में आने के कारण हो सकता है। जीन आनुवंशिकता की कार्यात्मक इकाइयाँ हैं क्योंकि वे डीएनए से बने होते हैं। क्रोमोसोम डीएनए से बने होते हैं जिनमें कई जीन होते हैं।
  • प्रत्येक जीन में किसी विशेष कार्य या प्रोटीन के लिए कोडिंग के लिए निर्देशों का एक विशेष सेट होता है। सीधे शब्दों में कहें तो आनुवंशिकता के लिए जीन जिम्मेदार होते हैं।

#SPJ6

Similar questions