History, asked by akaman8718396, 3 months ago

जैन धर्म की प्रमुख शिक्षाओं का वर्णन कीजिए​

Answers

Answered by SamriddhiSankrit
2

Answer:

जैन धर्म की शिक्षाओं के महत्वपूर्ण पहलू कुछ विचारों पर आधारित हैं, जो बेहतर शांतिपूर्ण जीवन जीने में मदद कर सकते हैं। भगवान महावीर स्वामी ने सही विश्वास, उचित आचरण और ज्ञान जैसे विचारों पर जोर दिया, ज्ञान बहुत महत्वपूर्ण है। ये वास्तव में एक व्यक्ति के जीवन को आकार देते हैं। श्रद्धा बहुत ही व्यक्तिगत है, जब तक यह समझ में नहीं आता है कि इसे उपयोगी माना जा सकता है, इसे सिखाया या प्रकाशित नहीं किया जा सकता। इसी तरह, मनुष्यों, जानवरों और पौधों के राज्य सहित सभी जीवित जीवों में एक शुद्ध आत्मा /(जीव, जो एक जैन शब्द है) है, जो अपने स्वयं के संबंध में स्वतंत्र है और पूर्ण ज्ञान है। यह शुद्ध आत्मा कर्म जैसी स्थूल चीजों से भरी हुई है, जो वास्तव में हमारे ज्ञान को हमारी स्वतंत्रता को सीमित करती है और अंत में हमें एक दूसरे के साथ बांधती है। जैन धर्म में कर्म का एक अलग अर्थ है। यह जीवित प्राणियों, काम या काम के भाग्य को नियंत्रित करने वाला रहस्यमय बल नहीं है, लेकिन यह बस एक बहुत ही महीन पदार्थ के कंपोजिट को संदर्भित करता है जो इंद्रियों के लिए अनुचित है। एक आत्मा इस मामले के साथ अपनी बातचीत के साथ महान परिवर्तन से गुजरती है। तीर्थंकर भगवान महावीर स्वामी कर्म में विश्वास करते थे और हमें कर्म के दुखों से मुक्त करते हैं और मोक्ष या निर्वाण प्राप्त करते हैं। महावीर स्वामी जी का ईश्वर पर कोई विश्वास नहीं था, लेकिन सभी आत्माओं में एक शक्ति के अस्तित्व में विश्वास था, जो सर्वशक्तिमान है।

महावीर भगवान द्वारा प्रचारित पांच सिद्धांत निम्न हैं:

1. अहिंसा – किसी भी जीवित प्राणी को घायल नहीं करना।

2. सत्य – सत्य बोलना

3. अस्तेय – चोरी न करना

4. त्याग – संपत्ति का मालिक नहीं

5. ब्रह्मचर्य – सदाचारी जीवन जीने के लिए

जैन धर्म ने भी मोक्ष प्राप्त करने के तरीकों की सलाह दी है। इस संदर्भ में नौ तत्त्वों का उल्लेख है। इन नौ सिद्धांतों को कर्म के सिद्धांत के साथ जोड़ा गया है, वे हैं “जीव, अजिव, पुण्य, पाप, अश्रव, बंध, समवारा, निर्जरा और मोक्ष”।

जैन धर्म की शिक्षाओं का भारतीय जनसंख्या पर धर्म, संस्कृति, भाषा, व्यंजन पर व्यापक प्रभाव है। जैन धर्म का वैश्विक प्रभाव भी है, और आज हम संयुक्त राज्य, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा और पूर्वी अफ्रीका में जैन समुदाय की बड़ी आबादी पाते हैं। जैन धर्म में आज एक बहुत ही आधुनिक दृष्टिकोण है; यह आधुनिक दुनिया के लिए उपयुक्त है। भगवान महावीर ने जातिविहीन, वर्ग कम समाज को उच्च और निम्न, लिंग भेदों के साथ प्रतिपादित किया। उनकी शिक्षाओं ने जीने के लिए एक बेहतर आसपास का निर्माण करने में मदद की है। जैन धर्म हमें सच्चा और ईमानदार होना सिखाता है, चोरी, झूठ और सामान्य असुरक्षा का एक समाज बनाने में मदद करता है। जैन धर्म प्रत्येक जीवित पदार्थ के बीच आत्मा के अस्तित्व में विश्वास करता है इसलिए इसने शाकाहार और पशुबलि के त्याग को प्रोत्साहित किया। यह सबसे मानवीय आधारों से महत्वपूर्ण है और इसने समाज में एक बदलाव लाया है। शांति और अहिंसा के आधार पर जैन धर्म का बहुत बड़ा योगदान है।

Answered by akk87550
1

Answer:

samyk darshan ,samyk gyan , samyk aachran

Similar questions