Hindi, asked by jinibayir, 1 month ago

ज्ञापन किसे कहते हैंकार्यालय ज्ञापन एवं ज्ञापन में क्या अंतर है । ​

Answers

Answered by Msattitude31
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Answer:

कार्यालय ज्ञापन और ज्ञापन की रूपरेखा में कोई विशेष अन्तर नहीं होता। इन दोनों के बीच केवल यह अन्तर होता है कि कार्यालय ज्ञापन का प्रयोग विभिन्न मंत्रालयों के बीच किया जाता है और ज्ञापन का प्रयोग किसी एक मंत्रालय अथवा विभाग के अन्दर ही होता है।

Answered by SrijanAdhikari23
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एक ज्ञापन एक संगठन के भीतर सहकर्मियों, कर्मचारियों या प्रबंधन को सूचना, निर्देश या निर्देश देने के लिए कार्यस्थल में उपयोग किया जाने वाला एक लिखित संचार है।

एक कार्यालय ज्ञापन, जिसे अंतर-कार्यालय ज्ञापन या अंतर-कार्यालय ज्ञापन के रूप में भी जाना जाता है, एक विशिष्ट प्रकार का ज्ञापन है जो किसी संगठन या कंपनी के भीतर उपयोग किया जाता है। यह आमतौर पर एक ही कार्यालय या विभाग के भीतर संवाद करने के लिए उपयोग किया जाता है और आमतौर पर संगठन के बाहर वितरित नहीं किया जाता है। एक कार्यालय ज्ञापन आमतौर पर संचार के लिए उपयोग किया जाता है जो संगठन के लिए आंतरिक होता है, जैसे नीति अद्यतन या मीटिंग एजेंडा। मेमो आमतौर पर छोटे, अनौपचारिक और अक्सर आंतरिक संचार के लिए उपयोग किए जाते हैं।

संक्षेप में, एक कार्यालय ज्ञापन और एक ज्ञापन के बीच मुख्य अंतर यह है कि एक कार्यालय ज्ञापन एक विशिष्ट प्रकार का ज्ञापन है जिसका उपयोग किसी संगठन के भीतर आंतरिक संचार के लिए किया जाता है, जबकि एक ज्ञापन एक अधिक सामान्य शब्द है जिसका उपयोग विभिन्न संदर्भों में किया जा सकता है और जरूरी नहीं कि आंतरिक संचार तक ही सीमित हो।

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https://brainly.in/question/23699312

https://brainly.in/question/243323

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