Geography, asked by mukundshukla66, 4 months ago

जीरो डिग्री याम्योत्तर को किस नाम से जाना जाता है ​

Answers

Answered by himanshu910
4

Answer:

जीरो डिग्री याम्योत्तर रेखा प्रधान यामोत्तर रेखा या ग्रीनीच रेखा कहलाती है। दुनिया का मानक समय इसी रेखा के सापेक्ष निर्धारित किया जाता हैं I

Answered by crkavya123
0

Answer:

जीरो  डिग्री याम्योत्तर को ग्रीनीच रेखा नाम से जाना जाता है.

Explanation:

ग्रीनविच रेखा

प्राथमिक मध्याह्न रेखा, जिसे कभी-कभी ग्रीनविच रेखा के रूप में जाना जाता है, पृथ्वी के शून्य-डिग्री अक्षांश पर खींची गई मध्याह्न रेखा है। इस रेखा के अनुसार वैश्विक मानक समय (कोऑर्डिनेटेड यूनिवर्सल टाइम-यूटीसी) स्थापित होता है। यह मार्ग ग्रीनविच से होकर जाता है, जो लंदन के करीब है; फलस्वरूप, इसे ग्रीनविच रेखा के रूप में भी जाना जाता है। शब्द "ईस्ट मेरिडियन" मुख्य मेरिडियन लाइन के 180 डिग्री पूर्व तक मेरिडियन को संदर्भित करता है, जबकि "वेस्टर्न मेरिडियन" शब्द दक्षिण-पूर्व मेरिडियन को संदर्भित करता है जो पश्चिम की ओर है।वह समय जो ब्रिटिश मानक समय है उसे ग्रीनविच मीन टाइम कहा जाता है। प्राइम मेरिडियन, जिसे जीरो लॉन्गिट्यूड के रूप में भी जाना जाता है, एक काल्पनिक रेखा है जो ग्रीनविच से होकर गुजरती है, जो इंग्लैंड के करीब एक स्थान है जो शून्य देशांतर पर है। इस देशांतर के समय को सभी देशों में मानक समय माना जाता है। इसे "ग्रीनविच मीन टाइम" के रूप में जाना जाता है, जो यूनाइटेड किंगडम के लिए राष्ट्रीय मानक समय है।

विश्व समय क्षेत्रों के लिए मानक निर्धारित करना ब्रिटेन के समय सर्दियों के दौरान जीएमटी है - अक्टूबर से मार्च तक ग्रीनविच का मतलब लंदन के ग्रीनविच में रॉयल वेधशाला में जीएमटी है। यह साल भर समान रहता है और डेलाइट सेविंग टाइम या डेलाइट सेविंग टाइम से प्रभावित नहीं होता है।

ग्रीनविच में दोपहर के 1200 बजे हैं जब सूर्य प्राइम मेरिडियन के शीर्ष पर होता है।

पृथ्वी पर वर्तमान स्थिति और मध्यरात्रि/मध्यरात्रि देखें।

GMT अभी भी व्यापक रूप से मानक समय के रूप में उपयोग किया जाता है जिसके विरुद्ध दुनिया के अन्य सभी समय क्षेत्रों को संदर्भित किया जाता है।

अधिक जानें

brainly.in/question/40398031

brainly.in/question/40721917

#SPJ2

Similar questions