जिरी ने कुछ और टाइल बनाने की कोशिश की। उसने 2 cm भुजा वाले वर्ग को लेकर नीचे दिखाई गई आकृतियाँ बनाईं।
इन्हें ध्यान से देखो और पता लगाओ :
* बिना किसी खाली जगह के, कौन सी आकृति फ़र्श को पूरा टाइल करेगी? चर्चा करो। इन आकृतियों का क्षेत्रफल कितना है?
* इन आकृतियों से टाइल करके अपनी कॉपी में अलग-अलग डिजाइन बनाओ।
* अब एक वर्ग में से तुम अपनी नई-नई टाइल्स बनाओ। क्या यही त्रिभुज के साथ भी किया जा सकता है? कोशिश करके देखो।
Answers
* आकृतियां C और D बिना किसी खाली जगह के फर्श को पूरा टाइल करेंगी।
इनमें हर एक आकृति अर्थात टाइल का क्षेत्रफल ,2 × 2 = 4 वर्ग सेंटीमीटर है।
* इन आकृतियों से टाइल करके अपनी कॉपी में अलग-अलग डिजाइन छात्र स्वयं बनाएं।
* अब एक वर्ग में से छात्र स्वयं अपनी नई-नई टाइल्स बनाये ।
हां, यही त्रिभुज के साथ भी किया जा सकता है।
आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।
इस पाठ (कितने वर्ग?) के सभी प्रश्न उत्तर :
https://brainly.in/question/15757329
इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :
अपनी टाइल का उपयोग करते हुए एक पैटर्न बनाओ। आकृति को दोहराते हुए एक पृष्ठ पर ट्रेस करो, लेकिन ध्यान रहे कि उनके बीच में खाली जगह न बचे।
जिरी ने अपनी पीली टाइल से एक पैटर्न बनाया। (तुम उसकी टाइल का क्षेत्रफल जानते हो)
बताओ :
* उसने कितनी टाइल्स का उपयोग किया है?
* जिरी द्वारा यहाँ बनाए गए फ़र्श के पैटर्न का क्षेत्रफल क्या है?
https://brainly.in/question/15776443
दिए गए वर्गोंकित कागज़ के एक वर्ग की एक भुजा मापो। ऐसे ही 5 वर्गों की सहायता से तुम जितनी आकृतियाँ बना सकते हो, बनाओ। तीन आकृतियाँ तुम्हारी सहायता के लिए बनाई गई हैं।
क) तुम अलग-अलग तरह की कितनी आकृतियाँ बना सकते हो?___
ख) किस आकृति का परिमाप सबसे लंबा? _____ cm
ग) किस आकृति का परिमाप सबसे छोटा है? कितना छोटा? ___ cm
घ) आकृति का क्षेत्रफल कितना है?___ वर्ग cm यह तो आसान है!
https://brainly.in/question/15775521
Answer:
Heya mate !
Suppose a triangle ABC, right-angled at C.
Now, we know the trigonometric ratios,
cos A = AC/AB
cos B = BC/AB
Since, it is given,
cos A = cos B
AC/AB = BC/AB
AC = BC
We know that by isosceles triangle theorem, the angles opposite to the equal sides are equal.
Therefore, ∠A = ∠B