Social Sciences, asked by nycstatus9994, 9 months ago

जार निकोलस द्वितीय की पत्नी जरीना किस देश की राजकुमारी
थी?​

Answers

Answered by ritupatel9981
4

Answer:

She was the queen of Russia

Explanation:

I hope this will help you

Answered by crkavya123
0

Answer:

रूस

ज़ार निकोलस II और उनकी पत्नी, ज़ारिना एलेक्जेंड्रा फोडोरोव्ना, रूस के अंतिम शासक शाही युगल थे। उनका विवाह प्रेम पर आधारित था, जो उनके समय और स्थान के लिए दुर्लभ था, जिससे उन्हें कुछ नवीनता मिली। निकोलस एक समर्पित पति और एलेक्जेंड्रा एक प्यारी पत्नी थी।

Explanation:

मूल रूप से हेसे की राजकुमारी एलिक्स नाम की, भविष्य की ज़ारिना का जन्म जर्मनी में हुआ था, जो इंग्लैंड की रानी विक्टोरिया की पोती थी। एलेक्जेंड्रा और निकोलस को शादी से कई साल पहले प्यार हो गया था, इसका मुख्य कारण यह था कि दोनों परिवारों ने शादी का कितना विरोध किया था। महारानी विक्टोरिया, जो अपनी पोती के बहुत करीब थीं, चिंतित थीं कि राजनीतिक उथल-पुथल के कारण एलिक्स रूस में सुरक्षित नहीं रहेगा। उसका मानना था कि एलिक्स की बहन उसे कुछ ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित कर रही थी जो वह वास्तव में नहीं करना चाहती थी। हालाँकि, एलिक्स निकोलस पर काफी सेट था, और अपनी लूथरन जड़ों से रूसी रूढ़िवादी चर्च में परिवर्तित हो गया, जहाँ उसे अपना नया नाम मिला: एलेक्जेंड्रा फोडोरोव्ना।

     दुर्भाग्य से एलेक्जेंड्रा के लिए, उसकी शर्म और नसों की व्याख्या रूसी लोगों ने अहंकार के रूप में की थी। कहा जाता है कि वह अपनी प्रजा के लिए ठंडी और दूर की थी और उसने भोजन और नृत्य शैली जैसे रूसी रीति-रिवाजों के लिए स्पष्ट रूप से तिरस्कार व्यक्त किया। बेशक, उसका मतलब ठंडा होना नहीं था, लेकिन उसके रिजर्व को वैसे भी अलगाव के रूप में लिया गया था। लोग उसे तुरंत नापसंद करने के लिए तैयार थे, यदि केवल इसलिए कि वह जर्मन थी। जैसे कि वह पर्याप्त नहीं था, वे पुत्र पैदा करने में असमर्थता से अविश्वसनीय रूप से निराश थे। हालाँकि अब हम जानते हैं कि पिता के आनुवंशिकी वास्तव में बच्चे के लिंग का निर्धारण करते हैं, उस समय के रूसी लोग शायद महारानी को दोष देना जारी रखेंगे।

     अपनी शादी के चट्टानी स्वागत के बावजूद, युगल अपने जीवन की संपूर्णता के लिए बहुत प्यार में रहे, जो दुखद रूप से छोटा हो गया।

संबंधित कुछ अन्य प्रश्न—▼

brainly.in/question/48257458

brainly.in/question/29179637

#SPJ3

Similar questions