History, asked by hd1948336, 2 months ago

जिस व्यक्ति को पर्याप्त भोजन या पोषण नहीं मिलता उसे करता कहते हैं?​

Answers

Answered by Najirpirjade
15

Answer:

ise kuposhan ya nyun poshan kehte hai . eng me malnutrition.

Explanation:

hope it helps...

Answered by Rameshjangid
0

Answer:

शरीर के लिए आवश्यक सन्तुलित आहार लम्बे समय तक नहीं मिलना ही कुपोषण है। कुपोषण के कारण बच्चों और महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, जिससे वे आसानी से कई तरह की बीमारियों के शिकार बन जाते हैं। अत: कुपोषण की जानकारियाँ होना अत्यन्त जरूरी है। कुपोषण प्राय: पर्याप्त सन्तुलित अहार के आभाव में होता है।

Explanation:

Step 1: एंटोनी लेवोजियर को पोषण का जनक कहा जाता है। 1770 में उन्होंने पहली बार चयापचय की अवधारणा की खोज की। लेवोज़ियर मुख्य रूप से ऑक्सीजन और हाइड्रोजन की खोज में अपने काम के लिए जाना जाता है और कैसे ऑक्सीजन दहन में भूमिका निभाता है।

Step 2: कुपोषण के मायने होते हैं आयु और शरीर के अनुरूप पर्याप्त शारीरिक विकास न होना, एक स्तर के बाद यह मानसिक विकास की प्रक्रिया को भी अवरूध्द करने लगता है। बहुत छोटे बच्चों खासतौर पर जन्म से लेकर 5 वर्ष की आयु तक के बच्चों को भोजन के जरिये पर्याप्त पोषण आहार न मिलने के कारण उनमें कुपोषण की समस्या जन्म ले लेती है।

Step 3: कुपोषण (Malnutrition) वह अवस्था है जिसमें पौष्टिक पदार्थ और भोजन, अव्यवस्थित रूप से लेने के कारण शरीर को पूरा पोषण नहीं मिल पाता है और जिसके कारण गंभीर स्थिति पैदा हो जाती है। कुपोषण तब भी होता है जब किसी व्यक्ति के आहार में पोषक तत्त्वों की सही मात्रा नहीं होती है।

Learn more about similar questions visit:

https://brainly.in/question/23931985?referrer=searchResults

https://brainly.in/question/22274606?referrer=searchResults

#SPJ3

Similar questions