Hindi, asked by tarunvardhaman2004, 11 months ago

जीत के लिए संघर्ष जरूरी है speech in hindi

Answers

Answered by sam777
28

संघर्ष ही जीवन है । जीवन संघर्ष का ही दूसरा नाम है । इस सृष्टि में छोटे-से-छोटे प्राणी से लेकर बड़े-से-बड़े प्राणी तक, सभी किसी-न-किसी रूप में संघर्षरत हैं । जिसने संघर्ष (Struggle) करना छोड़ दिया, वह मृतप्राय हो गया । जीवन में संघर्ष है प्रकृति के साथ, स्वयं के साथ, परिस्थितियों के साथ । तरह-तरह के संघर्षों का सामना आएदिन हम सबको करना पड़ता है और इनसे जूझना होता है । जो इन संघर्षों का सामना करने से कतराते हैं, वे जीवन से भी हार जाते हैं, जीवन भी उनका साथ नहीं देता ।

सफलता व कामयाबी (Success) की चाहत तो सभी करते हैं, लेकिन उस सफलता को पाने के लिए किए जाने वाले संघर्षों से कतराते हैं । मिलने वाली सफलता सबको आकर्षित भी करती है, लेकिन उस सफलता की प्राप्ति के लिए किए जाने वाले संघर्ष (Struggle) को कोई नहीं देखता, न ही उसकी और आकर्षित होता है, जबकि सफलता तक पहुँचने की वास्तविक कड़ी वह संघर्ष ही है । हम जिन व्यक्तियों को सफलता की ऊँचाइयों पर देखते हैं, उनका भूतकाल अगर हम देखेंगे तो हमें जानने को मिलेगा की यह सफलता जीवन के साथ बहुत संघर्ष से प्राप्त हुई है ।

जब संघर्षों की बात की जा रही है तो फिर एवरेस्ट पर चढ़ते समय आने वाले संघर्षों की बात क्यों न की जाए? एवरेस्ट की चढ़ाई अत्यंत कठिन चढ़ाई पर सफलता (Success) पाने का गौरव हासिल करने वाली पहली महिला जुंको ताबेई (Junko Tabei) का कहना है – “दुनिया के विभिन्न मंचों पर सम्मानित होना अच्छा लगता है, लेकिन यह अच्छा लगना उस अच्छा लगने की तुलना में बहुत कम है, जिसकी अनुभूति मुझे एवरेस्ट पर कदम रखने के समय हुई थी, जबकि वहां तालियाँ बजाने वाला कोई नहीं था । उस समय हाड़ कंपकंपाती बरफीली हवा, कदम-कदम पर मौत की आहट, लड़खड़ाते कदम और फूलती साँसों से संघर्ष के बाद जब मैं एवरेस्ट पहुँची तो यही लगा कि मैं दुनिया की सबसे खुश इंसान हूँ ।”


Might these help

Mark As brainliest answer if it helps...



Answered by dackpower
6

Answer:

जब हम महसूस करते हैं कि हम सभी के पास दुनिया के गेट्स और जॉब्स भी हैं, तो हमारे पास बहुत कुछ है। जब समय कठिन हो जाता है तो छोड़ने की संभावना बहुत कम होती है क्योंकि हम समय को कठिन होने की उम्मीद करते हैं। हम जानते हैं कि समय सभी के लिए कठिन हो जाता है।

प्रत्येक उद्यमी निश्चित रूप से चुनौतियों और संघर्षों का सामना करता है लेकिन इसका मतलब है कि प्रत्येक उद्यमी एक महान नेता होने के लिए कट जाता है।

मेरा मानना ​​है कि हम सभी में जन्मजात प्रतिभाएं हैं। मुझे यह भी एहसास है कि विभिन्न लोगों में बहुत अलग प्रतिभाएं हैं। हमें जो करना चाहिए, वह उन प्रतिभाओं में टैप करता है जो हमारे अंदर सहज रूप से हैं, लेकिन यह भी समझते हैं कि हम अविश्वसनीय सीखने की मशीन हैं।

कई उद्यमियों का कहना है, "सिर्फ एक नेता में सुधार नहीं हुआ।" क्योंकि दुर्भाग्यपूर्ण है, क्योंकि नेतृत्व सीखे गए अधिकांश भाग के लिए है।

यदि आप खुद को इस धारणा के लिए खोलते हैं कि नेतृत्व मुख्य रूप से एक सीखा हुआ कौशल है, तो आप एक नेता के रूप में हमारी क्षमता तक पहुंच सकते हैं। लेकिन इसके लिए खुद को चुनौती देने और रास्ते में संघर्ष करने की आवश्यकता होती है, ताकि आप बढ़ सकें और सीख सकें।

आप संघर्ष को प्रतिक्रिया के सिर्फ एक अन्य रूप के रूप में भी देखते हैं।

एक उद्यमी का क्लासिक दृश्य अविश्वसनीय सपने देखने वाला व्यक्ति है। यह एक अद्भुत विशेषता है - लेकिन आपको वास्तविक दुनिया से भी जुड़ना होगा। विफल रहता है जहां उद्यमी बहुत बार।

मेरी कंपनी के एक पूर्व निदेशक ने कहा कि एक उद्यमी को स्किज़ोफ्रेनिक होना चाहिए: सभी सकारात्मक को देखें, लेकिन दुनिया को देखने में भी सक्षम होना चाहिए क्योंकि यह वास्तव में है। कुंजी दुनिया को स्वीकार करने के लिए है, लेकिन दुनिया को बदलने के लिए भी तरस रही है।

संघर्ष आपको जमीन पर बनाए रखने में मदद करता है, खासकर अगर आप संघर्ष को सीखने के अवसर के रूप में देखते हैं। इस तरह, जब आपको प्रतिक्रिया मिलती है तो आपको लगता है कि आप इसे अस्वीकार कर सकते हैं। आपने धमकी के रूप में आलोचना या आलोचना की।  उद्यमी अक्सर प्राप्त प्रतिक्रिया को अस्वीकार करते हैं, लेकिन प्रतिक्रिया का हर टुकड़ा वास्तविक दुनिया के साथ एक संबंध है। जब आप प्रतिक्रिया को अप्रासंगिक मान लेते हैं, तो आप एक अवसर पर चूक जाते हैं।

Similar questions