Hindi, asked by shabna15, 7 months ago

जीतना शब्द का प्रथम प्रेरणार्थक क्रिया रूप क्या है​

Answers

Answered by nikita6075
6

Answer:

jeet is the right answer

Answered by roopa2000
0

Answer:

प्रेरणार्थक क्रिया :

मूल धातु प्रथम प्रेरणार्थक रूप द्वितीय प्रेरणार्थक रूप

जीतना     जिताना                 जितवाना

Explanation:

मूल धातु के आखरी  में आना जोड़ने से प्रथम प्रेरणार्थक रूप एवं मूल धातु के आखरी में वाना जोड़ने से दूसरा प्रेरणार्थक रूप बनता है।

  • एक करणीय क्रिया एक क्रिया है जिसका उपयोग यह इंगित करने के लिए किया जाता है कि कोई व्यक्ति या वस्तु कुछ बनाती है या बनाने में मदद करती है। कारक क्रियाओं के उदाहरणों में शामिल हैं (बनाना, कारण, अनुमति देना, सहायता करना, सक्षम करना, रखना, पकड़ना, देना, बल देना, और आवश्यकता), जिसे कारण क्रिया या केवल कारक के रूप में भी संदर्भित किया जा सकता है।
  • किसी और ने हमारे लिए क्या किया, इस बारे में बात करने के लिए कारक संरचनाओं का उपयोग किया जाता है। दूसरे शब्दों में, कारक का उपयोग तब किया जाता है जब एजेंट किसी और को इस एजेंट के लिए कार्रवाई करने का कारण बनता है। उनकी विशेषता है: क) एक नायक या एजेंट जिसके कारण कार्रवाई की जाती है।
  • इसका उपयोग तब किया जाता है जब एक चीज या व्यक्ति दूसरी चीज या व्यक्ति को कुछ करने के लिए प्रेरित करता है।
  • मूल रूप से, कारक व्यक्त करते हैं कि कैसे एक अभिनेता दूसरे अभिनेता को कुछ करने के लिए प्रेरित करता है। आप मेक का अर्थ जानते हैं जैसे "मैंने एक केक बनाया।" लेकिन वाक्य में, "मेरे मालिक ने मुझे देर से काम किया," मेक का एक प्रेरक अर्थ है

अर्थात मूल धातु के आखरी  में आना जोड़ने से प्रथम प्रेरणार्थक रूप एवं मूल धातु के आखरी में वाना जोड़ने से दूसरा प्रेरणार्थक रूप बनता है।

Similar questions