Social Sciences, asked by sujal3368, 5 months ago

जीविका चलाने के लिए कितने प्रकार कार्य किए जाते हैं​

Answers

Answered by ankittomar2257
0

Answer:

सबसे पहले तो एक महिला और एक पुरुष के संबंध से ये दुनिया चलती है ।

Explanation:

देखिए ये प्रश्न science का है । आपने पढ़ा होगा "Reproduction in Humans and Plants , Animals " .

इस के बारे में मैंने ऊपर उत्तर मै लिख दिया है । मैंने simple language में लिखा है जिससे आपको समझ में आ जाए । मुझे गलत मत समझना । और कृपिया कर Like और follow कर दे !

Answered by crkavya123
0

Answer:

जीविका एक ऐसी कंपनी है जो अपनी शाब्दिक परिभाषा के अनुसार जीवन में आगे बढ़ने और आगे बढ़ने की संभावनाओं का लाभ उठाने की अनुमति देती है। यह केवल नौकरी या पेशे का विकल्प होने का इरादा नहीं है। यह एक पूर्ण जीवन जीने के दौरान हो सकने वाली विभिन्न स्थितियों की ओर संकेत करता है। किसी व्यक्ति के समर्थन के साधन उसके जीवन की समग्र संरचना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। उदाहरण के लिए, कार्यालय सहायक की स्थिति लें। आप बाद में कार्यालय अधीक्षक बनकर कार्यालय प्रबंधक के पद पर आगे बढ़ सकते हैं। व्यवसाय जीवन में किसी व्यक्ति के विकास को संदर्भित करता है, विशेष रूप से उस व्यक्ति के साथ जुड़े व्यवसाय के संदर्भ में।

Explanation:

एक व्यवसाय अक्सर एक लंबी अवधि की नौकरी होती है जिसे एक व्यक्ति अभी भी कार्यरत रहते हुए रखता है और अपने व्यवसाय या आय के स्रोत के रूप में उपयोग करता है।

व्यवसाय में परिवर्तन आजकल लगातार बढ़ता हुआ चलन है। उदाहरण के लिए, एक वकील अपने व्यक्तिगत अभ्यास के हिस्से के रूप में कई अलग-अलग व्यवसायों के लिए विभिन्न कानूनी मामलों को संभाल सकता है।

आपके द्वारा विभिन्न स्थानों पर चलाए जाने वाले कई उद्यम। इसे आपकी व्यावसायिक रणनीति के रूप में संदर्भित किया जा सकता है, और यह आपकी दैनिक गतिविधियों को प्रभावित करता है। किसी की स्थिति उस पेशे से भी निर्धारित हो सकती है जिसमें उन्होंने अपने कौशल का सम्मान किया है।

जीविका चुनने का महत्व:

जीवन का एक महत्वपूर्ण घटक करियर का चुनाव है। आज की प्रतिस्पर्धी दुनिया में, हम अपने भविष्य के लिए एक निश्चित व्यवसाय का निर्णय लेते हैं जो वास्तव में हमारी क्षमताओं के अनुसार महत्वपूर्ण है। आपका भविष्य आपके द्वारा चुने गए पेशे पर टिका है। इससे पहले, लोग करियर का फैसला करने से पहले अपनी स्कूली शिक्षा पूरी कर लेते थे। लेकिन आज की पीढ़ी स्कूल खत्म होने से पहले ही भविष्य की योजना बनाना शुरू कर देती है। किसी भी अन्य कारक से अधिक, किसी व्यक्ति का पेशेवर निर्णय प्रभावित करता है कि वह कैसे रहता है। हमारा जीवन हमारे काम से अलग-अलग तरह से प्रभावित होता है। इसका हमारे नैतिकता, दृष्टिकोण और जीवन के दृष्टिकोण पर प्रभाव पड़ता है।आज के अत्यधिक प्रतिस्पर्धी माहौल में उचित करियर का निर्णय जल्दी करना महत्वपूर्ण है। इसलिए एक ऐसी प्रक्रिया आवश्यक है जो किसी व्यक्ति को विभिन्न जीवन शैली से परिचित कराती है। एक व्यक्ति इस चरण के दौरान अपने कौशल और प्रतिभा के बारे में सीखता है, जो किसी के भविष्य के बारे में निर्णय लेने के लिए महत्वपूर्ण है।

अधिक जानें हिंदी प्रश्नों के बारे में

https://brainly.in/question/11692334

https://brainly.in/question/12735580

#SPJ3

Similar questions