Science, asked by khansamreen20183, 1 month ago

जीवाणु और कवक को जेब अपघटन क्यों कहा जाता है​

Answers

Answered by stefangonzalez246
0

जीवाणु और कवक अपघटक कहलाते हैं। यह मृत या सड़ने वाले कार्बनिक पदार्थों को कार्बन डाइऑक्साइड, पानी, साधारण शर्करा और अकार्बनिक लवण जैसे सरल पदार्थों में तोड़ देता है, जिससे मिट्टी में पोषक तत्व वापस आ जाते हैं। डीकंपोजर का एक पर्यावरणीय लाभ यह है कि वे प्राकृतिक मैला ढोने वालों के रूप में कार्य करते हैं (वे जानवर जो कैरियन खाते हैं, मृत पौधे पदार्थ) और पोषक तत्वों को पुन: चक्रित करने में भी मदद करते हैं।

  • वे पारिस्थितिक तंत्र के माध्यम से ऊर्जा के प्रवाह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे जीव हैं जो मृत या सड़ने वाले जीवों को सरल कार्बनिक या अकार्बनिक पदार्थों में तोड़ते हैं।
  • केवल लकड़ी-क्षय कवक ने लिग्निन को विघटित करने के लिए आवश्यक एंजाइम विकसित किए हैं जो लकड़ी में पाया जाने वाला एक रासायनिक रूप से जटिल पदार्थ है।

#SPJ3

Answered by pragyan07sl
1

Answer:

जीवाणु और कवक को अपघटक (डीकंपोजर) कहा जाता है क्योंकि वे मृत और सड़ने वाले कार्बनिक पदार्थों को कार्बन डाइऑक्साइड, पानी, साधारण शर्करा और खनिज लवण जैसे सरल पदार्थों में तोड़ते हैं और पोषक तत्वों को वापस मिट्टी में प्रदान करते हैं।

Explanation:

  • अपघटन या सड़ांध वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा मृत कार्बनिक पदार्थ कार्बन डाइऑक्साइड (CO₂), पानी (H₂O), साधारण शर्करा और खनिज लवण जैसे सरल कार्बनिक या अकार्बनिक पदार्थों में टूट जाते हैं।
  • डीकंपोजर और डिट्रिटिवोर दोनों ही डिट्रिटस के सेवन से पोषक तत्व प्राप्त करते हैं, दोनों शब्द अक्सर समानांतर उपयोग किए जाते हैं। दोनों शब्द का अर्थ अलग-अलग है।
  • डेट्राइवोर्स मृत पदार्थ को आंतरिक रूप से निगलना और पचाते हैं, जबकि डीकंपोजर बाहरी रासायनिक और जैविक प्रक्रियाओं द्वारा सीधे पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं।
  • वे एक पारिस्थितिकी तंत्र के माध्यम से ऊर्जा के प्रवाह में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे जीव हैं जो मृत या सड़ने वाले जीवों को सरल कार्बनिक या अकार्बनिक पदार्थों में तोड़ते हैं।
  • यदि वे पारिस्थितिकी तंत्र में नहीं होते, तो पौधों को महत्वपूर्ण पोषक तत्व नहीं मिलते।]
  • बैक्टीरिया और कवक को डीकंपोजर कहा जाता है क्योंकि वे मृत और सड़ने वाले कार्बनिक पदार्थों को कार्बन डाइऑक्साइड, पानी, साधारण शर्करा और खनिज लवण जैसे सरल पदार्थों में तोड़ते हैं और पोषक तत्वों को वापस मिट्टी में प्रदान करते हैं।
  • पर्यावरण के लिए डीकंपोजर के फायदे यह हैं कि वे प्राकृतिक मैला ढोने वाले (एक जानवर जो कैरियन, मृत पौधों की सामग्री पर फ़ीड करते हैं) के रूप में कार्य करते हैं और वे पोषक तत्वों के पुनर्चक्रण में भी मदद करते हैं।
  • जीवाणु और कवक को (अपघटक) डीकंपोजर कहा जाता है क्योंकि जीवाणु (बैक्टीरिया) और कवक मृत और सड़ने वाले कार्बनिक पदार्थों को सरल पदार्थों में तोड़ते हैं और मिट्टी को पोषक तत्व वापस प्रदान करते हैं।
  • पर्यावरण को डीकंपोजर के लाभ:

         i) वे प्राकृतिक मैला ढोने वालों के रूप में कार्य करते हैं।

         ii) वे पोषक तत्वों के पुनर्चक्रण में मदद करते हैं।        

#SPJ3                                      

Similar questions