Chemistry, asked by ekkaajeet078, 7 hours ago

जैव रसायन से आप क्या समझते हैं? जैव रसायन के कोई चार महत्त्व लिखिए।​

Answers

Answered by deepalichauhan032
0

Answer:

what is your question?

Explanation:

i don't know

Answered by sonalip1219
2

जैव रसायन

स्पष्टीकरण:

विज्ञान की वह शाखा जिसमें जीव के भीतर सभी जीवन प्रक्रियाओं जैसे नियंत्रण और समन्वय का अध्ययन किया जाता है, जैव रसायन कहलाती है।

यह शब्द जैव रसायन के जनक कार्ल न्यूबर्ग द्वारा वर्ष 1930 में पेश किया गया था। यह क्षेत्र जीव विज्ञान के साथ-साथ रसायन विज्ञान को एक जीवित जीव की रासायनिक संरचना का अध्ययन करने के लिए जोड़ता है।

बायोकेमिस्ट रासायनिक प्रतिक्रियाओं और संयोजनों की जांच में शामिल होते हैं जो प्रजनन, आनुवंशिकता, चयापचय और विकास जैसी विभिन्न प्रक्रियाओं में शामिल होते हैं, इस प्रकार विभिन्न प्रकार की प्रयोगशालाओं में अनुसंधान करते हैं।

महत्त्व:

रोगों को रोकें और उपज/विकास में वृद्धि करें: यह रोगों की रोकथाम, उपचार और उत्पादन या उपज में वृद्धि करने में मदद करता है। कुछ हार्मोन विकास को बढ़ावा देते हैं, जबकि अन्य फूल, फल निर्माण आदि को बढ़ावा देते हैं।

मत्स्य पालन में, मछली के विकास को बढ़ावा देने के लिए पदार्थों का उपयोग, उनके प्रजनन आदि को समझा जा सकता है।

मिलावट: यहां तक ​​कि उत्पादित खाद्य सामग्री की संरचना, उनके परिवर्तन या शहद में मिलावट का पता जैव रासायनिक परीक्षणों से लगाया जा सकता है। जैव रसायन परीक्षण संदूषण को रोकने में मदद करते हैं।

पौधे, खाद्यान्न और मिट्टी में कीटनाशक अवशेषों या अन्य जहरीले कचरे के लिए जैव रासायनिक परीक्षण का मूल्यांकन किया जा सकता है। इसलिए खाद्यान्न के आयात और निर्यात के दौरान गुणवत्ता को ठीक करने के लिए जहरीले अवशेषों की जैव रासायनिक जांच की जाती है।

पशुपालन में दूध की गुणवत्ता की जांच जैव रासायनिक जांच से की जा सकती है। यह जानवरों और पक्षियों में किसी भी बीमारी की स्थिति का निदान करने में भी मदद करता है।

पोषक तत्वों की भूमिका: जैव रसायन के कारण विटामिन, खनिज, आवश्यक फैटी एसिड के महत्व, स्वास्थ्य में उनके योगदान के बारे में पता चला। इसलिए चिकित्सकों और अन्य स्वास्थ्य और फिटनेस विशेषज्ञों द्वारा आवश्यक अमीनो-एसिड, कॉड लिवर ऑयल, सैल्मन फिश ऑयल आदि को शामिल करने की लगातार सिफारिश की जाती है।

औषध संविधान: जैव रसायन दवा के गठन, अलग-अलग तापमान के साथ इसके क्षरण की संभावना आदि का एक विचार देता है। औषधीय रसायन विज्ञान में संशोधन से दक्षता में सुधार, साइड इफेक्ट को कम करने आदि में कैसे मदद मिलती है।

Similar questions