Environmental Sciences, asked by ravi12323, 5 months ago

जैव विविधता हॉट स्पॉट क्या हैं? भारत को बहु जैव विविधता वाला देश क्यों माना जाता है? give answer in 150 word's​

Answers

Answered by Anonymous
0

Explanation:

भारत एक ऐसा स्थान है जहां पर अनेकों प्रकार के उष्णकटिबंधीय स्थान सुडो लैंड एवं हिमालय पर्वत जैसे जैव विविधता हॉटस्पॉट है, एवं यहां पर जीव-जंतुओं एवं पादपों की अनेकों प्रजातियां पाई जाती है जिस कारण इसे एक महत्वपूर्ण जय विविधता हॉटस्पॉट क्षेत्र माना जा सकता है।

follow me plz....

mark me as briliantaliest

Answered by jothika132002
3

Answer:

भारत एक ऐसा स्थान है जहां पर अनेकों प्रकार के उष्णकटिबंधीय स्थान सुडो लैंड एवं हिमालय पर्वत जैसे जैव विविधता हॉटस्पॉट है, एवं यहां पर जीव-जंतुओं एवं पादपों की अनेकों प्रजातियां पाई जाती है जिस कारण इसे एक महत्वपूर्ण जय विविधता हॉटस्पॉट क्षेत्र माना जा सकता है।

Explanation:

एक जैव विविधता हॉटस्पॉट एक ऐसा क्षेत्र है जहां उच्च मात्रा में जैव विविधताएँ है जो मानव गतिविधियों द्वारा आवास की हानि का अनुभव करती है। कंसर्वेशन इंटरनेशनल के अनुसार जैव विविधता हॉटस्पॉट के लिए, “एक क्षेत्र में वैस्क्युलर प्लांट्स की कम से कम 1,500 प्रजातियां (> दुनिया के कुल 0.5%) प्रजाति के रूप में अवश्य होनी चाहिए, और इनके कम से कम 70% मूल आवास खो जाने चाहिए। “आज, दुनिया भर में 34 हॉटस्पॉट की पहचान की गई है।

जैव विविधता हॉटस्पॉट अवधारणा जैव विविधता और मानवता के युग्म पर प्रकाश डालती है। यह अवधारणा सबसे पहले नॉर्मन मायर्स द्वारा 1988 में, उच्च जैव विविधता और एंडेमिक(endemic)ता के क्षेत्रों में आवास के तेजी से नुकसान के बारे में पारिस्थितिकीविदों और पर्यावरणविदों के बीच बढ़ती चिंता से उभरी थी। एंडेमिक(endemic)ता का अर्थ है कि एक प्रजाति केवल दुनिया के किसी विशेष क्षेत्र में रहती है, जिसका सीधा सा अर्थ यह है कि यदि उसे वहां मिटा दिया जाता है, तो यह हमेशा के लिए खो सकती है। उदाहरण के लिए, अब विलुप्त हो चुका डोडो पक्षी हिंद महासागर में एक छोटा सा द्वीप मॉरीशस के लिए एंडेमिक(endemic) था।

Similar questions