Hindi, asked by darshit012, 3 months ago

जीवन का आनंद है यही चलायमान सौंदर्य‘- इस कथन से लेखिका का क्या तात्पर्य है? स्पष्ट कीजिए।​

Answers

Answered by sakash20207
3

ज़िन्दगी गुलज़ार है। जीवन ईश्वर का सबसे अनमोल उपहार है। जीवन रत्नों का खजाना है जिसका मूल्य अथाह है। जीवन अपने सभी रंगों और रंगों को दिखाता है जो गहरे और उज्ज्वल हो सकते हैं। जीवन के गहरे रंग हमें जीवन की गहराई का एहसास कराते हैं क्योंकि जीवन सिर्फ गुलाबों का बिस्तर नहीं है। जैसा कि ठीक ही कहा गया है, "धारा में कोई गीत नहीं होता अगर उसके बिस्तरों में चट्टानें नहीं होतीं"। तो, जीवन के प्रयास, स्थायी एपिसोड हमें अधिक व्यावहारिक और रोगी बनाते हैं। जीवन में आने वाले कष्ट और कष्ट हमें आनंद के महत्व का एहसास कराते हैं जो कि जीवन की सुंदरता है।

इस तरह कोई मृत अंत नहीं है और जीवन में कोई शॉर्टकट नहीं है। क्या प्रतिकूलता वास्तव में एक अवसर हो सकती है? चूंकि असफलताएं सफलता की ओर बढ़ते कदम हैं और "सफलता को सबसे नजदीक से गिना जाता है।"

जब हम उस समय को त्यागने के विचार के साथ सामना करते हैं कि असहाय स्थिति शायद हमारे लिए नए दरवाजे खोल रही है क्योंकि जीवन आश्चर्य और संभावनाओं से भरा है। जब हम बिखर जाते हैं और हिम्मत हार जाते हैं, तो ईश्वर हमें प्रार्थना करने में मदद करता है और प्रार्थना करने से हम जीवन में विनम्र और सहनशील बनते हैं। हम जीवन में जितने अधिक आशावादी और जीवंत होते हैं, प्रार्थना करते हैं। तब हम जीवन के उल्लास, उमंग, लय, हास्य, प्रेम की रंगीन छटा देखते हैं। यह हमें आनन्दित करता है और मनाता है। केवल इसलिए नहीं मनाएं क्योंकि हमने एक लॉटरी जीती है, एक पदोन्नति प्राप्त की है या एक गंतव्य शादी की योजना बनाई है। सिर्फ इसलिए मनाते हैं क्योंकि हमने अपने आस-पास की सभी प्यारी चीजें घटित की हैं, मुस्कान हम अपने दोस्तों को देते हैं, जिस तरह के शब्द हम अपने आसपास के लोगों को कहते हैं।

वह जीवन की सुंदरता है जो हमारे दिन को रोशन करती है और हमें नई जोश और ताकत से भर देती है। प्रत्येक दिन नए कार्यों को पूरा करने और एक नई दृष्टि के साथ शुरूआत करने के लिए एक नया दिन है। कोमलता और मासूमियत के साथ पल को गले लगाओ और जीवन मंत्रमुग्ध फूलों का बगीचा बन जाएगा।

जीवन अच्छे को चुनना है और बुरे को अनदेखा करना है। जब हम जीवन के सकारात्मक पहलू को दर्शाते हैं, तो हम अपने सपनों को संजोने में सक्षम होते हैं। जीवन एक प्रतियोगिता या जीत या हार का खेल नहीं है, बल्कि यह एक आनंददायक यात्रा है, और हम एक आरामदायक यात्री हैं क्योंकि हम हमेशा सुरक्षित रूप से उतरते हैं।

जीवन को भूलना और क्षमा करना है। विश्वास और दृढ़ विश्वास के साथ आगे बढ़ें तभी हम अपने सपनों को साकार कर सकते हैं। जीवन वास्तव में अपने जादू को प्रकट करेगा और अच्छी किस्मत और खुशी लाएगा।

इसलिए, इस दिन को पूरी ईमानदारी से जिएं क्योंकि यह दिन आपका है और कल अधिक शानदार हो सकता है।

Answered by vkrathore1981
1

Answer

l hope that answer is correct if that answer is correct then please follow me and give me thanks And please mark me brainlist answer

Explanation:

गतीक से यूमथांग की चढ़ाई चढ़ते हुए लेखिका ने प्रकृति की अनुपम छवियों को देखा । हिमालय का रूप पल-पल बदल रहा था। नजरों की छोर तक सुंदरता ही सुंदरता बिखरी पड़ी थी। सामने सतत प्रवाहमान झरने थे। नीचे घाटी में वेग से बहती तिस्ता नदी । सिर पर मँडराते बादल, आँखों के आगे कभी मद्धिम तो कभी गहरी होती धुंध और इनके बीच लहलहाते फूल । ये सब आनंद की अनुभूति करवा रहे थे तो इसलिए कि इनमें एक गति थी। इनकी गति ही आनंद का स्रोत थी। यदि यह गति न हो तो बदलाव भी नहीं होगा। सब कुछ जैसे ठहर-सा जाएगा,

Similar questions