Hindi, asked by shivamjoshi926, 14 days ago

जीवन म मित्र की भूमिका​

Answers

Answered by Anonymous
5

Answer:

मित्र हमारे जीवन मैं वह व्यक्ति होते हैं, जो हमारे जीवन को जीने योग्य बनाएं । जीवन में सच्चे मित्र होना जरूरी है जितना हमारे खाने में नमक होना । जिस प्रकार नमक ना होने के कारण खाना एकदम बिना स्वाद का हो जाता है, ठीक उसी प्रकार मित्रों के बिना भी जीवन बेस्वाद लगने लगता है । एक सच्चा मित्र वे नहीं है जो आपके जीवन मैं घटित सारी घटनाओं को सुनें, एक सच्चा मित्र वह है जिसने आपके जीवन की घटनाएं आपके साथ जी हो । दुनिया में बहुत कम ऐसे लोग हैं जिनको उनके जीवन में शिक्षा मित्रों का साथ मिला हो । इसलिए क्योंकि जैसे-जैसे समय आगे बढ़ रहा है ऐसे ही धीरे-धीरे मनुष्य का हृदय कई अन्य पीड़ा दई आदतों से दूषित हो रहा है ।

लोगों को मनुष्य को परखने में अवश्य ही समय लेना चाहिए और यह पता लगाना चाहिए कि वह व्यक्ति वास्तव में मित्रता के योग्य है या नहीं । और जब मनुष्य को कोई ऐसा व्यक्ति मिले जो सदैव ही उसके साथ खड़ा रहे तो उसे अपने हृदय में एक खास स्थान अवश्य देना चाहिए ।

सुख में सुमिरन सब करें, दुख में करे न कोए

जो दुख में सुमिरन करें, दुख काहे को होय

संत कबीर का यह दोहा इस बात का उचित उदाहरण होगा l सुख की घड़ी में मनुष्य को सब याद रखते हैं मगर दुख के समय उसकी सहायता करने के लिए कोई नहीं होता । वास्तव में अगर लोग दुख के समय में भी साथ रहेंगे एक दूसरे की सहायता करेंगे तो वह मुश्किल समय बहुत ही आसानी से कट जाएगा तथा मनुष्य को पीड़ा का एहसास ही नहीं होगा । और जो व्यक्ति ऐसे दुख के समय में हमारा साथ देते हैं वही सच्चे मित्र होते हैं ।

Similar questions