Social Sciences, asked by rajendarsinghuk000, 1 month ago

जीवन में संचार सेवाएं क्यों आवश्यक है दो संचार साधनों के नाम बताइए​

Answers

Answered by bhatiamona
3

जीवन में संचार सेवायें इसलिये आवश्यक हैं, क्योंकि हमें अपना संदेश दूर बैठे किसी व्यक्ति तक पहुँचाने अथवा उससे संदेश प्राप्त करने के लिये अथवा कोई आवश्यक सूचना प्राप्त करने के लिये संचार की आवश्यकता पड़ती है।

व्याख्या :

अपने संदेशों को एक जगह से दूसरे जगह भेजना अथवा किसी समाचार या सूचना को प्राप्त करना अथवा अपनी बात दूसरे तक पहुंचाना या विचारों का आदान-प्रदान करना यह सभी जीवन के आवश्यक क्रियाकलाप हैं। इन्हीं सब क्रियाकलापों से जीवन आगे बढ़ता है। किसी आवश्यक कार्य हेतु इसी को संदेश भेजने से ही वह कार्य यदि हमें किसी से कोई आवश्यक कार्य कराना है या उसके बारे में कोई सूचना देनी है तो किसी को संदेश भेजना पड़ेगा तभी वह कार्य जब वह संदेश उस तक पहुँचेगा। इसके लिये किसी संचार माध्यम की आवश्यकता पड़ती है। जीवन में मनोरंजन भी एक महत्वपूर्ण तत्व है, उसके लिये भी संचार माध्यम की आवश्यकता पड़ती है।

कुछ संचार साधनों के नाम इस प्रकार हैं,

  • मोबाइल,
  • टीवी,
  • रेडियो,
  • इंटरनेट,
  • समाचार पत्र
Answered by Aʙʜɪɪ69
0

Explanation:

जैसे-जैसे विज्ञान का विकास होने लगा नये नये संचार उपकरण जैसे तार, टेलीग्राम, दूरभाष, रेडियो, टेलीवीजन, इंटरनेट, मोबाइल फोन का अविष्कार हो गया और अब हम सभी संचार के साधनों पर पूरी तरह से निर्भर हो गये है। अब विज्ञान ने इतना विकास कर लिया है कि दुनिया में किसी भी व्यक्ति से तुरंत बात की जा सकती है।

Similar questions