Hindi, asked by Adrija8, 5 hours ago

जीवन में सफलता पाने के लिए हमें अपने परिश्रम पर विश्वास होना चाहिए ना कि भाग्य पर इस विषय के पक्ष तथा विपक्ष में तर्क देते हुए वाद-विवाद लिखिए।​

Answers

Answered by snehapatel4925
6

Answer:

  1. अक्सर किसी सफल व्यक्ति के लिए हम लोगों को कहते सुनते हैं कि वो बड़ा lucky है…बड़ा भाग्यशाली है. और इसका उल्टा भी होता है…किसी के fail होने पर कहा जाता है कि उसका भाग्य खराब है! पर ऐसा कहने वालों की भी कमी नहीं होती कि सफलता या असफलता इंसान के कर्म से निर्धारित होती है, यानी कर्म हमेशा भाग्य से बड़ा होता है।
Answered by franktheruler
2

जीवन में सफलता पाने के लिए हमें अपने परिश्रम पर विश्वास होना चाहिए ना कि भाग्य पर इस विषय के पक्ष तथा विपक्ष में तर्क देते हुए वाद-विवाद निम्न प्रकार से लिखा गया है

  • जीवन में सफलता पाने के लिए भाग्य भी आवश्यक है तथा परिश्रम करना भी आवश्यक है।इस विषय पर पक्ष , विपक्ष इस प्रकार स्पष्ट किया गया है।

  • पक्ष : कहा जाता है कि मेहनत ही सफलता की कुंजी होती है, जो आलसी प्रवृत्ति के होते है , वे भाग्य के सहारे बैठ जाते है। उन्हें यह बहाना मिल जाता है कि यदि मेरे भाग्य में होगा तो मुझे मिलेगा ही चाहे मै कोशिश करू या न करूं।
  • उदाहरण के तौर पर , कोई भिखारी है, वह जब मेहनत ही नहीं करता तो उसकी किस्मत कैसे चमकेगी? वह पसीना नहीं बहाता, कर्म ही नहीं करता तो उसे फल कैसे मिलेगा ?

  • विपक्ष : कई बार ऐसा भी होता है कि किसी के भाग्य में कोई वस्तु नहीं होती या कोई इच्छा पूर्ण नहीं होती तो वह चाहे जितना भी प्रयत्न कर ले , उसे वह वस्तु नहीं मिलती अथवा इसकी इच्छा पूर्ण नहीं होती जैसे कोई फिल्म स्टार है , वह अपना पूरा जीवन संघर्ष जाता रहता है लेकिन उस सफलता नहीं मिलती परन्तु हमें अपना धर्म निभाना चाहिए , कर्म करते रहना चाहिए।कहते है कि जब हम एक कदम उठाते है तो ईश्वर दस कदम हमारी ओर बढ़ाता है।

#SPJ2

संबंधित प्रश्न

https://brainly.in/question/41471048

https://brainly.in/question/2145382

Similar questions