Social Sciences, asked by BrainlyHelper, 9 months ago

जब हम कानूनों को लागू करने की बात करते हैं तो इसका क्या मतलब होता है? कानूनों को लागू करने की जिम्मेदारी किसकी है? कानूनों को लागू करना इतना महत्त्वपूर्ण क्यों है?

Answers

Answered by nikitasingh79
4

Answer with Explanation:

जब हम कानूनों को लागू करने की बात करते हैं तो इसका क्या मतलब होता है कि कानूनों को व्यवहार में लाया जाना अत्यंत जरूरी है।  

कानूनों को लागू करने की जिम्मेदारी कार्यपालिका की है।कार्यपालिका यह देखती है कि सभी लोग कानूनों का सही तरीके से पालन करें तथा जो व्यक्ति कानूनों का उल्लंघन करता है उसे दंड दिया जाता है।  

कानूनों को लागू करना इतना महत्त्वपूर्ण इसलिए है क्योंकि कानून यह व्यवस्था करती है कि राष्ट्रीय निष्पक्ष ढंग से अपना कार्य करें और सारे नागरिकों को उनके अधिकार प्राप्त हो।  कानून को यदि प्रभावशाली ढंग से लागू न करें तो उसका प्रभाव समाप्त हो जाता है।  

उदाहरण के लिए न्यूनतम वेतन कानून का कोई लाभ नहीं है जब तक सरकार यह नहीं देखते कि मजदूरों को उस कानून के अनुसार वेतन मिल रहा है या नहीं यदि कोई व्यक्ति इस कारण का उल्लंघन करता है तो उसे सजा दे।

आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।

इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :

क्या आपको लगता है कि भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों को सामाजिक न्याय मिला है? चर्चा करें।

https://brainly.in/question/11146068

विदेशी कंपनियों को भारत में अपने कारखाने खोलने से क्या फ़ायदा है?

https://brainly.in/question/11146059

Answered by manjubaladalabehera
0

कानून को लागू करना अर्थात कुछ महत्वपूर्ण काम है जो कि इस दुनिया को रखवाले के कानून की जरूरत होती है कानून का जैसे कि हम हम हेलमेट पहन के जाना है कानून है और हम हेलमेट पहनकर जाओ वरना हम वैसा काटेंगे चालान काटेंगे यह सब लोड होता है लॉज लॉज मतलब कानून को लागू करने की जिम्मेदारी पुलिस हवलदार कानून गाड़ी वह से कुछ ने सारे स्कूल प्रिंसिपल हुए से बहुत सारे लोग हैं और कानून के लोगों कितना महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण वह बहुत देख चुकी इस काम को अगर हम ना माने तो हमें इस दुनिया से ही जाने की जरूरत है तो यह मानने से हमारी जिंदगी दीर्घायु हो सकता है यह सब सरकार के द्वारा नियमित है

Similar questions