Hindi, asked by neetupanchal70257, 9 months ago

जल ही जीवन है पर अनुछेद लिख
हिन्दी में पांच से दस​

Answers

Answered by Anonymous
2

{\mathfrak{\orange{\bold{\boxed{\boxed{hello}}}}}}</p><p>

\Huge{\boxed{\mathcal{\red{Dear.Friend}}}}

\huge\underline\mathbb\blue{Answer}</p><p>

  • सभी जीवों के लिए पृथ्वी पर जीवित रहने के लिए वायु के बाद पानी दूसरा सबसे जरूरी पदार्थ है। पीने के रूप में उपयोग किए जाने वाले पानी के अलावा, इसके विभिन्न उपयोग भी हैं जैसे कि धुलाई, खाना बनाना, सफाई करना आदि। पानी न केवल जीवित प्राणी के लिए महत्वपूर्ण है, बल्कि पौधे या पेड़ों के लिए भी महत्वपूर्ण है। यह कीमती तत्व कृषि क्षेत्र के लिए और विभिन्न उद्योगों के लिए भी आवश्यक है।

  • जल का महत्व:
  • जीवन की शुरुआत से ही पानी इतना महत्वपूर्ण है कि सभी प्रमुख सभ्यता दुनिया में नदी के पास होती है। भारत में प्रमुख शहरों को विकसित करने में नदियाँ महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं क्योंकि नदी के माध्यम से परिवहन बहुत आसान है। आजकल वैज्ञानिक मंगल ग्रह पर जीवन के बारे में बात कर रहे हैं क्योंकि उन्हें हवा में कुछ जमे हुए पानी के कण और नमी मिली थी।

  • वैज्ञानिक अभी भी जीवन की खोज कर रहे हैं, लेकिन मुख्य बिंदु यह है कि पानी की उपलब्धता के कारण हम जीवन की कल्पना कर सकते हैं अन्यथा जीवन की कोई संभावना नहीं है, इसलिए हम यह भी कह सकते हैं की जल ही जीवन है।

  • पृथ्वी के पारिस्थितिक संतुलन के लिए पानी महत्वपूर्ण है यानी समुद्र से पानी वाष्पित होता है और वायु को जल वाष्प के रूप में जोड़ता है और बादल में बदल जाता है। जब बादल समुद्र से सादे क्षेत्र में स्थानांतरित हो जाता है, और ठंडा हो जाता है, तो यह बारिश में परिवर्तित हो जाता है और नदी और भूजल को फिर से भर देता है।

\Huge{\boxed{\mathcal{\red{ANSWER}}}}

{\mathfrak{\orange{\bold{\boxed{\boxed{By}}}}}}</p><p>

\huge\underline\mathbb\blue{RAFIU.SiDDiQUi}</p><p>

▬▬▬▬★ஜ۩۞۩ஜ★▬▬▬▬

&lt;marquee&gt;✌️ RAFIU.SiDDiQUi✌️

▬▬▬▬★ஜ۩۞۩ஜ★▬▬▬▬

&lt;marquee&gt;✌️ Follow.me✌️

&lt;marquee&gt;✌️I hope help✌️✅

Attachments:
Similar questions