Hindi, asked by thakurlaxman38212, 14 days ago

जल ही जीवन हैं पर निबंध दीजिए​

Answers

Answered by birubkj
2

Answer:

मनुष्य भूखा तो कई दिन रह सकता है लेकिन जल के बिना एक दिन भी नहीं। मनुष्य ही क्या इस धरती का जर प्राणी-पशु और पक्षी भी जल के बिना एक दिन भी नहीं रह सकते। बिना जल के तो पेड़-पौधे भी जीवित नहीं रह सकते। शायद इसीलिए जल की जीवन कहा गया है

पानी सबसे महत्वपूर्ण पदार्थों में से एक है जो पौधों और जानवरों के लिए आवश्यक हैं। ... पानी हमारे शरीर के आधे से अधिक वजन को बनाता है। पानी के बिना, दुनिया के सभी जीव मर सकते हैं। पानी केवल पीने के लिए ही नहीं, बल्कि हमारे दैनिक जीवन के उद्देश्यों जैसे स्नान, खाना पकाने, सफाई और कपड़े धोने आदि के लिए भी आवश्यक है।जल की अनुपस्थिति में जीव जीवित नहीं रह सकती। सभी जीवो में कोशिकाएं होती हैं और यह कोशिकाएं जीव द्रव्य से बनी होती है जिसमें लगभग 90 % जल होता है। २. कोशिकाओं की सारी सक्रियता जल के माध्यम से ही हो पाती है।

hope it helps to you mate and plz mark me as brainliest

Answered by Jerushavasu
0

Answer:

हम हमेशा से सुनते आये हैं “जल ही जीवन है”। जल के बिना सुनहरे कल की कल्पना नहीं की जा सकती, जीवन के सभी कार्यों का निष्पादन करने के लिये जल की आवश्यकता होती है। ... धरती का लगभग तीन चौथाई भाग जल से घिरा हुआ है, किन्तु इसमें से 97% पानी खारा है जो पीने योग्य नहीं है, पीने योग्य पानी की मात्रा सिर्फ 3% है।

नगरीकरण और औद्योगिकीरण की तीव्र गति व बढ़ता प्रदूषण तथा जनसंख्या में लगातार वृद्धि के साथ प्रत्येक व्यक्ति के लिए पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करना एक बड़ी चुनौती है। जैसे जैसे गर्मी बढ़ रही है देश के कई हिस्सों में पानी की समस्या विकराल रूप धारण कर रही है। प्रतिवर्ष यह समस्या पहले के मुकाबले और बढ़ती जाती है, लेकिन हम हमेशा यही सोचते हैं बस जैसे तैसे गर्मी का सीजन निकाल जाये बारिश आते ही पानी की समस्या दूर हो जायेगी और यह सोचकर जल सरंक्षण के प्रति बेरुखी अपनाये रहते हैं।

Similar questions