Biology, asked by sivakilaru4612, 8 months ago

जल प्रदूषण के मुख्य कारक कौन-कौन से हैं?

Answers

Answered by Anonymous
5

Answer:

hiii

your answer is here !

Explanation:

=> मल जल एवं घरेलू कचरा (Sewage and domestic Waste) – शहरों की जनसंख्या व शहरीकरण तेजी से बढ़ रहा है। यहां का घरेलू कचरा तथा मल-जल सही स्थानों पर न डालकर सीधे नदियों, झीलों तथा जलाशयों में छोड़ दिये जाते हैं। इससे जल में ऑक्सीजन की मात्रा बहुत ही कम हो जाती है उसके फलस्वरूप जलाशय के जीवों की मृत्यु हो जाती है।

=> औद्योगिक कचरा (Industrial waste) – उद्योगों से मुख्यतः प्लास्टिक, रबर, पेपर, साबुन, रसायन आदि अधिक मात्रा में उत्सर्जित होकर जल में हानिकारक धातुओं की मात्रा को बढ़ा देती है। केडमियम व पारे की अधिक मात्रा से विभिन्न प्रकार के रोग उत्पन्न हो जाते हैं।

=> कीटनाशक (Pesticides) – कीटनाशकों का उपयोग फसलों को कीटों से बचाने के लिए लगातार बढ़ता जा रहा है। ये कीटनाशक मृदा में मिलकर वर्षा के पानी के साथ बहकर जलाशयों में आ जाते हैं। कीटनाशकों में उपस्थित रसायन इतने विषैले होते हैं कि पानी में इनकी अत्यधिक कम मात्रा भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध होती है।

=> रासायनिक उर्वरक (Chemical Fertilizers) – रासायनिक खादों का भी फसलों में अत्यधिक उपयोग हो रहा है। इन खादों में विभिन्न प्रकार के रसायन उपस्थित होते हैं ये तत्व प्राणियों पर हानिकारक प्रभाव डालते हैं।

=> तापीय प्रदूषण (Thermal Pollution) – उद्योगों द्वारा गर्म जल समुद्रों में छोड़ना, परमाणु विस्फोटों व अन्य कारणों से समुद्र के जल का तापक्रम काफी बढ़ जाता है, जो सागरीय जीवों, मछलियों, शैवालों व अन्य जीवों के लिए हानिकारक होता है।

=> तेल प्रदूषण (Oil Pollution) – महासागरों में बड़े टैंकरों से खनिज तेलों के रिसाव से जल सतह पर तेल की मोटी परत बन जाती है जिससे समुद्री जीवों की दम घुटने से मृत्यु हो जाती है।

follow me !

Similar questions