Hindi, asked by shruthikumari2004, 9 months ago

जल संरक्षण हम सभी की जिम्मेदारी है। स्पीच ऑन ठोस टॉपिक इन हिन्दी​

Answers

Answered by vaibhavibrainly
3

Answer:

Dear your answer is here ☺️☺️

please mark me brainlist ♥️♥️

Explanation:

जल पृथ्वी पर उपस्थित महत्वपूर्ण पदार्थों में से एक है। यदि जल नहीं होता तो पृथ्वी पर जीवन भी संभव नहीं होता। जल जीवन का पर्याय है, क्योंकि कोई भी जीवित प्राणी इसके बिना नहीं रह सकता।

वर्तमान परिदृश्य में बढ़ते शहरीकरण एवं जनसंख्या वृद्धि के कारण हमारे नगरों की अधोसंरचना व्यवस्था पर अत्यधिक दबाव दिखाई दे रहा है। प्रदेश भर में पेयजल की समस्या चुनौती बनकर उभर रही है और अधिकांश नगरीय निकाय अल्प वर्षा अथवा पेयजल के स्त्रोतों की कमी जैसी समस्याओं का लगातार सामना कर रहे हैं। बढ़ती हुई ग्लोबल वार्मिंग भी एक बड़ा कारण है, जिसकी वजह से हम लगातार गिरते हुए जल-स्तर और पानी की कमी का सामना कर रहे हैं।

इन तथ्यों से यह स्पष्ट है कि पेयजल समस्या का स्वरूप अत्यधिक गंभीर है और यदि इस दिशा में समयानुसार उचित कदम नहीं उठाये गये तो आने वाले भविष्य में यह स्थिति भयावह हो सकती है। अगर हम जल का सही तरीके से उपयोग नहीं करेंगे तो भविष्य में हमें एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

सरकार के साथ-साथ हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम जल का संरक्षण करें। उसका सही तरीके से उपयोग करें, अनावश्यक इसे बर्बाद होने से बचाएँ। हम सभी अपने घरों में छोटे-छोटे उपाय करके पानी को अनावश्यक बर्बाद होने से बचा सकते हैं। जैसे-

• बर्तनों में ताज़ा पानी भरते समय उसमें पहले से भरे पानी को व्यर्थ न बहायें, उसका उपयोग करें।

• नहाते समय, अपने दांतों को ब्रश करते हुए, अपना चेहरा धोते समय पानी को बाल्टी या जग में भरने की कोशिश करें एवं जरूरत के अनुसार इसका उपयोग करें।

• R.O. यंत्र, AC, Refridgerator इत्यादि से waste के रूप में निकलने वाले पानी का पेड़-पौधों में पुन: उपयोग करें ।

• अपने बगीचे इत्यादि में पानी देते समय पाइप की जगह जग या बाल्टी का उपयोग करें, इससे निश्चित ही पानी की बचत होगी।

• पानी को सहेजने के लिए जल भंडारण विधियों, जल गुणवत्ता परीक्षण जैसे तकनीकों का उपयोग करें।

Similar questions