Hindi, asked by dphilip, 10 months ago

jal samrakshan ke arth aur mahatv

if you answer me I will mark u as the brainliest ​

Answers

Answered by ani284
1

Answer:

jal samrakshan means to save water

वर्तमान में कई देश जल संकट से गुजर रहे है। इन देशों में पीने योग्य पानी की भयंकर कमी है। ये धरती के वो इलाके है जहां बारिश बहुत कम होती है। अफ्रीका के कई देश भयंकर जल संकट से गुजर रहे है। ऑस्ट्रेलिया में भी बारिश की कमी से जल संकट की स्थिति उत्पन्न हो रखी है। भारत देश भी जल संकट से अछूता नही है, यहां भी कई राज्य सूखे से प्रभावित है। दुनिया में ज्यादातर जल संकट रेगिस्तानी इलाकों में होता है लेकिन ग्लोबल वार्मिंग और घटते जंगलों के कारण अन्य इलाके भी सूखे की चपेट में आये है।

भारत देश के कई इलाकों में इतनी जबरदस्त जल समस्या है कि लोगों को दूर दराज इलाकों में पानी लाने जाना पड़ता है। कई मिलों पैदल चलकर एक घड़ा पानी लाने के लिए काफी मशक्कत होती है। नहाने या कपड़े धोने के लिए तो छोड़िए पीने के लिए पानी नही मिलता है। लोग जल की कमी के कारण गंदगी वाला पानी पीने को मजबूर है। पानी की कमी से कृषि नही होती जिससे रोजी रोटी के लिए संघर्ष करना पड़ता है।

एक दुनिया यह है जो अभी आपने पढ़ी है जो जल के लिए संघर्ष कर रही है। एक दूसरी दुनिया भी है जहां पानी की कोई कमी नही है। ये लोग पानी की बर्बादी करते है क्योंकि इन्हें पानी का महत्व नही पता है। जितनी हमें पानी की जरूरत होती है, उससे भी कई गुना पानी बर्बाद होता है। हमें स्वच्छ जल संरक्षण की आवश्यकता है।

Answered by dhdsggdgfdgf
1

your answer is here:

your answer is - जल संरक्षण मुख्यतः पानी के उपयोग को कम करने के लिए कुशलतापूर्वक पानी का उपयोग करने का अभ्यास है। फ्रेश वॉटर वॉच के अनुसार, जल संरक्षण महत्वपूर्ण है क्योंकि ताजा स्वच्छ जल एक सीमित संसाधन है। एक घर के मालिक के रूप में, आप शायद पहले से ही अक्षम पानी के उपयोग की वित्तीय लागतों से अच्छी तरह से वाकिफ हैं। इस प्राकृतिक संसाधन का संरक्षण पर्यावरण के लिए काफी महत्व है ।

i hope your doubt was cleared

Similar questions