Social Sciences, asked by ramgajendra32, 1 month ago

जलवायु को समझाइए मौसम और जलवायु में किस प्रकार भिन्न है​

Answers

Answered by sarashek006
11

Answer:

मौसम व जलवायु दोनों के तत्व समान ही होते हैं, जैसे-तापमान , वायुदाब , आर्द्रता आदि। मौसम में परिवर्तन अल्पसमय में ही हो जाता है और जलवायु में परिवर्तन एक लंबे समय के दौरान होता है। ... मौसम एक अल्पकालिक अर्थात् थोड़े समय के लिए घटित मौसमी घटना है जबकि जलवायु मौसम का ही दीर्घकालिक रूप है।

Answered by rambabu083155
1

Answer:

Explanation:

हम हर समय मौसम और जलवायु के बारे में सुनते हैं। हम में से अधिकांश अपने दिनों की योजना बनाने के लिए स्थानीय मौसम पूर्वानुमान की जांच करते हैं। और जलवायु परिवर्तन निश्चित रूप से समाचारों में एक "गर्म" विषय है। हालाँकि, दोनों के बीच अंतर को लेकर अभी भी बहुत भ्रम है।

जलवायु उस मौसम का औसत है। उदाहरण के लिए, आप जनवरी में पूर्वोत्तर में हिमपात या जुलाई में दक्षिणपूर्व में गर्म और आर्द्र होने की उम्मीद कर सकते हैं। यह जलवायु है। जलवायु रिकॉर्ड में चरम मान भी शामिल हैं जैसे रिकॉर्ड उच्च तापमान या रिकॉर्ड मात्रा में वर्षा। यदि आपने कभी अपने स्थानीय मौसम व्यक्ति को यह कहते सुना है कि "आज हमने इस दिन के लिए एक रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया है," वह जलवायु रिकॉर्ड के बारे में बात कर रही है।

मौसम व जलवायु दोनों के तत्व समान ही प्रकार के होते हैं, जैसे-तापमान , वायुदाब , आर्द्रता आदि। मौसम में परिवर्तन अल्पसमय में ही हो जाता है और जलवायु में परिवर्तन एक लंबे समय के दौरान होता है।  मौसम एक अल्पकालिक अर्थात् थोड़े समय के लिए घटित मौसमी घटना है जबकि जलवायु मौसम का ही दीर्घकालिक रूप है।

#SPJ3

Similar questions