Geography, asked by swarnkarkaushal470, 1 month ago

जमशेदपुर किस प्रकार का नगर है​

Answers

Answered by shrutikumarisingh150
1

Answer:

झारखंड राज्य का सबसे मशहूर शहर है और इसे टाटानगर या स्टील सिटी भी कहते हैं। जमशेदपुर झारखण्ड के ईस्ट सिंघभुम जिले का मुख्यालय भी है और पूर्वीय भारत का कोलकाता और पटना के बाद तीसरा सबसे बड़ा शहर है।

Answered by stalwartajk
0

Answer:

जमशेदपुर पूर्वी भारत का एक बड़ा औद्योगिक शहर है, जो इस्पात से संबंधित उद्योगों और अन्य औद्योगिक वस्तुओं के उत्पादन के लिए जाना जाता है। यह ऑटोमोबाइल उत्पादन का एक प्रमुख केंद्र भी है और इसमें कई पार्क और हरे भरे स्थान हैं।

Explanation:

जमशेदपुर पूर्वी भारतीय राज्य झारखंड में स्थित एक बड़ा शहर है। यह भारत के सबसे बड़े औद्योगिक परिसरों में से एक के लिए जाना जाता है, जो टाटा समूह द्वारा संचालित है, जो एक बहुराष्ट्रीय समूह है।

इसके अलावा क्षेत्र में स्टील से संबंधित उद्योगों की प्रचुरता के कारण शहर को अक्सर "स्टील सिटी" कहा जाता है, और यह ऑटोमोबाइल, सीमेंट और अन्य औद्योगिक सामानों के उत्पादन का एक प्रमुख केंद्र भी है।

अपने औद्योगिक महत्व के अलावा, जमशेदपुर अपने पार्कों और हरे भरे स्थानों के लिए भी जाना जाता है, जिसमें जुबली पार्क और टाटा स्टील जूलॉजिकल पार्क शामिल हैं। शहर की आबादी दस लाख से अधिक है और इसे पूर्वी भारत में एक प्रमुख आर्थिक और सांस्कृतिक केंद्र माना जाता है।

Learn more about जमशेदपुर: https://brainly.in/question/7355647

Learn more aboutएक पार्क: https://brainly.in/question/1276765

#SPJ6

Similar questions