Biology, asked by rajamit2378, 8 months ago


जन्तु के शरीर को ढकने या बाह्य रक्षा प्रदान करने वाले ऊतक
को‌ कहते हैं?​

Answers

Answered by skyfall63
0

एक जानवर के शरीर के सुरक्षात्मक ऊतक उपकला ऊतक (epithelial tissue) हैं। यह कोशिकाओं से मिलकर बना होता है और एक या अधिक परतों में बँधा होता है। यह ऊतक सभी आंतरिक और बाहरी शारीरिक सतहों को ढंकने या अस्तर बनाने के लिए विशिष्ट है।

Explanation:

  • उपकला ऊतक शरीर के भीतर कई अंगों और गुहाओं को कवर करता है और उनकी सुरक्षा करता है। पूरा शरीर त्वचा से ढका हुआ है। त्वचा भी उपकला कोशिकाओं से बनी होती है। यह हमलावर विदेशी निकायों में प्रवेश की अनुमति नहीं देता है। त्वचा में, पहनने और आंसू को रोकने के लिए उपकला कोशिकाओं की कई परतें मौजूद हैं। इसलिए, यह पशु शरीर में एक सुरक्षात्मक ऊतक के रूप में कार्य करता है।
  • पशु शरीर की बाहरी सतहों और आंतरिक अस्तर विभिन्न प्रकार के उपकला ऊतकों से बने होते हैं। उपकला के ऊतकों में हमारे शरीर में स्राव, अवशोषण, संरक्षण, संवेदन और कुछ हद तक, थर्मोरेग्यूलेशन जैसे विभिन्न कार्य होते हैं। तो, सही उत्तर 'उपकला' है।
  • जानवरों के शरीर की बाहरी सतह को उपकला ऊतकों द्वारा कवर किया गया है। इसका कार्य अंतर्निहित शरीर के अंगों / अंग को सुरक्षा प्रदान करना है। सभी आंतों के अंगों जैसे कि एलिमेंटरी कैनाल, यकृत, फेफड़े, अग्न्याशय, आदि में भी बाह्य सतह उपकला ऊतकों से बनी होती है।

To know more

Name any four important functions of epithelial tissue and provide at ...

https://brainly.in/question/4098060

Similar questions