जनसंचार के प्रमुख साधनों की विवेचना कीजिए
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जनसंचार के प्रमुख साधनों की विवेचना कीजिए।
जनसंचार के प्रमुख साधन इस प्रकार हैं :
समाचार पत्र एवं पत्रिकाएं : जनसंचार की सबसे प्राचीन साधनों में समाचार पत्र एवं पत्रिकाओं का नाम प्रमुख है। समाचार पत्रों और पत्रिकाओं का इतिहास लगभग 200 साल पुराना है और यह जनसंचार के सबसे सशक्त माध्यम हैं, क्योंकि समाचार जनसंचार के। ये साधन हर किसी के पहुंच में हैं। इन्हें एक साधारण सा व्यक्ति भी प्रयोग कर सकता है। समाचार पत्र एवं पत्रिका के लिए व्यक्ति का पढ़ा-लिखा होना आवश्यक होता है। समाचार पत्र एवं पत्रिकाओं जनसंचार का मुद्रण माध्यम हैं।
रेडियो : रेडियो भी जनसंचार का एक पुराना माध्यम है, जो समाचार पत्र-पत्रिकाओं के बाद विकसित हुआ। इसका इतिहास भी लगभग 100 वर्ष पुराना है। रेडियो जनसंचार का एक श्रव्य माध्यम है, जिसके द्वारा समाचार एवं सूचनाओं को सुना जा सकता है तथा अन्य कार्यक्रमों को सुना जा सकता है। एक समय में रेडियो जनसंचार का सबसे लोकप्रिय साधन था।
टेलीविजन : टेलीविजन रेडियो के बाद जनसंचार का सबसे लोकप्रिय साधन बन कर उभरा। टेलीविजन बीसवीं शताब्दी के उत्तरार्द्ध में बेहद लोकप्रिय हुआ और आज भी लोकप्रिय माध्यम है। ये एक दृश्य एवं श्रव्य माध्यम है, जिसमें सूचनाओं और समाचारों को देखा-सुना जा सकता है।
सिनेमा : सिनेमा भी जनसंचार का माध्यम है, जो मनोरंजन का साधन है। सिनेमा के द्वारा मनोरंजन प्राप्त किया जाता है। ये भी एक दृश्य-श्रव्य माध्यम है।
इंटरनेट : इंटरनेट आधुनिक युग का एक सशक्त माध्यम है। आज के समय में इंटरनेट जनसंचार का सबसे लोकप्रिय साधन है। इंटरनेट सूचना एवं ज्ञान का भंडार है, जो निरंतर उन्नति करता जा रहा है।
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दूरदर्शन जनसंचार का सर्वाधिक सशक्त माध्यम है । इस सन्दर्भ में अपने विचार व्यक्त कीजिए।
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रेडियो किस प्रकार का संचार माध्यम है?
Answer: रेडियो, टेलिविजन, अखबार, पत्रिका, किताब और फिल्म जनसंचार के साधन हैं।
Explanation:
जनसंचार - जनसंचार का अर्थ है सूचना और विचारों का प्रसार व संचार के आधुनिक साधनों के जरिए मनोरंजन प्रदान करना । जनसंचार के इन माध्यमों में इलैक्ट्रॉनिक और प्रिंट मीडिया दोनों ही आते हैं ।
संचार के परम्परागत साधन आधुनिक समाज की परिवर्तित परिस्थितियों की आवश्यकताओं को पूर्ण करने में असमर्थ रहे हैं । इसीलिए तीव्र गति से सूचना सम्प्रेषण का कार्य सम्पन्न करने हेतु संचार के नये-नये माध्यमों की खोज होती रही है ।
जनसंचार के प्रमुख माध्यम:-
- रेडियो - भारत में रेडियो का समय 1923 में ब्रिटिश उपनिवेशवाद से शुरू हुआ । स्वतंत्रता के समय बड़े महानगरों में छ: रेडियो स्टेशन थे । सन् 2002 तक यह परिदृश्य इतना बदला की भारत के 2/3 घरों तक अर्थात् 110 मिलियम पारों तक इसकी पहुंच हो गई । भारतीय स्थितियों में रेडियो एक प्रभावशाली माध्यम सिद्ध हुआ । यह असाक्षर लोगों तक भी पहुंचा। टी.वी. एवं फिल्म से सस्ता होने के कारण भी यह लोकप्रिय हुआ । स्थानीय रेडियो स्टेशन भी महत्वूपर्ण साबित हुआ ।
- समाचारपत्र - सन् 1450 में जॉन गुटेनबर्ग के द्वारा मुद्रण के आविष्कार के बाद संचार साक्षरों के लिए एक वरदान बन गया । विकसित देशों में समाचार पत्रों का महत्वपूर्ण योगदान है । अमेरिका में 95 प्रतिशत लोग समाचार पत्र पढ़ते हैं । उसके बाद रूसी लोगों का नम्बर आता है ।
- टेलीविजन - टेलीविजन एक श्रव्यदृश्य माध्यम है जिसे न केवल सुना जाता है बल्कि दृश्य को देखकर यथार्थ का अधिक बोध होता है यद्यपि यह भी रेडियो की भांति इलैक्ट्रॉनिक मीडिया है परन्तु टेलीविजन की अपनी कुछ विशेषताएं हैं जो रेडियो में नहीं पाई जाती । यही कारण है कि इसके कार्यक्रमों के निर्माण में इन विशेषताओं का ध्यान रखना जरूरी हो जाता है । कहा जाता है कि एक चित्र हजार शब्दों के समतुल्य होता है रेडियो के माध्यम से जिस दृश्य का वर्णन चुन-चुनकर किया जाता है वही एक रमणीय दृश्य दिखाकर श्रोताओं का रसास्वादन करा देता है । अत: दृश्य और श्रृव्य और दोनों मिलकर टेलीविजन को अधिक सशक्त बनाने में सफल होते हैं । टेलीविजन में बहुत से अन्य माध्यमों में सौपान सम्मिलित होते हैं जैसे रेडियो का माइक्रोफोन, थेयटर से गति, फिल्मों से कैमरा एवं समाचार पत्रों से इस प्रकार इन सभी का एक साथ मिश्रण इस माध्यम को नवीन रूप दे जाता है ।
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