Hindi, asked by bhumi130465, 10 months ago

jeevan me mitro ka mahatav me anuched​

Answers

Answered by pinkykumari52
2

सभी के लिए मित्र अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। चाहे वह कोई बच्चा हो या कोई किशोर, एक मध्यम आयु वर्ग का व्यक्ति या कोई बूढ़ा व्यक्ति हो - हर किसी के पास अच्छे दोस्त होने चाहिए जो जीवन को पूरी तरह जीने में मदद करते हैं।

बचपन के दौरान मित्रता हमें साझा करने और देखभाल करने की आदत को समझने और विकसित करने में सहायता करती है। छोटे बच्चे तेजी से दोस्ती को विकसित करते हैं और अपने दोस्तों के साथ का आनंद लेते हैं। वे एक साथ खेलते हैं और सीखते हैं। मित्र अपने उचित विकास और प्रगति के लिए महत्वपूर्ण हैं। किशोरावस्था के रूप में मित्र हमारे लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण हो जाते हैं। हम अपनी किशोरावस्था के दौरान कई भावनात्मक, शारीरिक और मानसिक बदलावों से गुज़रते हैं। इस उम्र के दौरान कई समस्याएँ देखने को मिलती हैं जिनकी हमारे माता-पिता और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ चर्चा नहीं की जा सकती। हालांकि हम अपने दोस्तों के साथ इन्हें साझा करने में काफी सहज महसूस करते हैं। अच्छे दोस्त जो हमारे मुद्दों को सुने तथा हमें सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करें वे वास्तव में हमारे लिए ईश्वर का एक आशीर्वाद हैं।

हमने सभी ने मध्य जीवन संकट के बारे में सुना है। अधिक से अधिक लोग इन दिनों से इस समस्या से पीड़ित हैं। इस उम्र में उन्हें अपना परिवार, नौकरी,बच्चे और लगभग हर कोई बोझ के रूप में प्रकट होने लगता है। इस समय में अपने आसपास अच्छे दोस्त होने से इस भावुक उथल-पुथल के बीच सकारात्मक रहने में मदद मिल सकती है। बड़ी उम्र के दौरान मित्र भी समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। बढती एकल परिवार प्रणाली की वजह से कई पति-पत्नी बुढ़ापे में अपने आप को अकेला महसूस करते हैं। अगर उनके पास दोस्त हैं तो उनका जीवन निराशाजनक होने की बजाए खुशहाल और दिलचस्प रहता है।

I think it helps u


pinkykumari52: can you mark it as brainlist answer..
bhumi130465: yes
pinkykumari52: can you mark little faster...plz..
bhumi130465: but i dont know how to mark it in brainliest
Similar questions