Hindi, asked by himansh32, 11 months ago

jeevan mein yog ka mahetav in hindi


shooterboy: please mark as brainliest

Answers

Answered by shooterboy
4


 

 



योग के महत्व पर निबंध

योग - अभ्यास का एक प्राचीन रूप जो भारतीय समाज में हजारों साल पहले विकसित हुआ था और उसके बाद से लगातार इसका अभ्यास किया जा रहा है। इसमें किसी व्यक्ति को सेहतमंद रहने के लिए और विभिन्न प्रकार के रोगों और अक्षमताओं से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न प्रकार के व्यायाम शामिल हैं। यह ध्यान लगाने के लिए एक मजबूत विधि के रूप में भी माना जाता है जो मन और शरीर को आराम देने में मदद करता है।

दुनियाभर में योग का अभ्यास किया जा रहा है। विश्व के लगभग 2 अरब लोग एक सर्वेक्षण के मुताबिक योग का अभ्यास करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि पिछले कुछ वर्षों में योग करने वाले अमेरिकियों की संख्या 2012 में 20.4 मिलियन से लगभग 50% बढ़कर 2016 में 36 लाख के करीब हो गई है। 10 में से 9 अमेरिकियों ने योग के बारे में सुना है, तीन में से एक ने कम से कम एक बार योग करने की कोशिश की है और 15% अमेरिकियों ने पिछले छह महीनों में योग किया है। योग एक प्राचीन शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास है जो भारत में उत्पन्न हुआ है और अब दुनिया भर के विभिन्न भागों में प्रचलित है। भारतीयों ने दशकों से योग का महत्व जान लिया है और पिछले कई वर्षों से सारी दुनिया इसकी बात कर रही है और इसके लाभों का अभ्यास कर रही है। लोग समय बीतने के साथ योग के महत्व और शक्ति को जान चुके हैं। जब भी आप को इस विषय से संबंधित निबंध की आवश्यकता पड़े तो हमने आपकी मदद के लिए यहाँ अलग-अलग शब्द सीमा के ‘योग के महत्व पर निबंध’ उपलब्ध करवाएं हैं। आप अपनी इच्छा अनुसार किसी भी निबंध का चुनाव कर सकते हैं।



please mark as brainliest

shooterboy: mark as brainliest
shooterboy: please
shooterboy: thanks brother a lotttt
himansh32: welcome
Answered by aStusent
2
Hey there! Here is your answer.

हमारे जीवन में योग का बहुत महत्व है। योग करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है । इससे हमे स्फूर्ति मिलती है। यह हमे अपने कार्यो को ध्यान लगाकर करने में मदद करता है।
हमे प्रतिदिन योग करना चाहिए।
Hope this answer will help you!

#Be Brainly✌️

@Astudent





himansh32: I am new in brainly
aStusent: u r in which class
aStusent: oho! Welcome
himansh32: 6th grade
aStusent: in this app
aStusent: gud
himansh32: yes
aStusent: follow me so that I continue to help i
aStusent: u...
aStusent: Tnx 4 following
Similar questions