Hindi, asked by anisahmadsiddiqui47, 6 months ago

jevan mein anushasan ka mahtva par anuchade

Answers

Answered by deepakkumar7787
0

Answer:

Discipline is the very good thing

Answered by panwaranjali9185
0

Answer:

अनुशासन का अर्थ है शासन को मानना या शासन का अनुसरण करना । जब हम शासन को मानते हैं तो हमारा जीवन व्यवस्थित हो जाता है । हमारे जीवन में एक तरह की नियमबद्धता आ जाती है । नियमबद्ध होकर कार्य करने में बहुत आनंद आता है । तब हर कार्य सरल हो जाता है । यही कारण है कि विद्‌यालयों में अनुशासन को बनाकर रखने का प्रयास किया जाता है । सेना और पुलिसबलों में अनुशासन को बहुत महत्त्व दिया जाता है । इसी तरह परिवार और समाज में भी अनुशासन का होना आवश्यक होता है । अनुशासन से राष्ट्र की उन्नति होती है । अनुशासित जीवन जीने वाले व्यक्ति को अनेक प्रकार से लाभ होता है । उसके अंदर साहस , धैर्य जैसे गुणों का विकास होता है । इसलिए हमें समाज , सरकार या अन्य किसी भी संस्था द्वारा बनाए गए अनुशासन को मानना चाहिए । अनुशासन तोड़ने वालों के साथ किसी भी प्रकार की सहानुभूति नहीं दिखानी चाहिए ।

अनुशासनहीन लोग दासता का जीवन व्यतीत करते हैं। अनुशासनहीन देशों में लोकतंत्र एक मजाक है। तानाशाह सेना की सहायता से शासन करते हैं। सेना ही मात्र इन देशों में अनुशासनीय तत्व होती है। अनुशासन साम्यवादी राष्ट्रों में लागू किया जाता था। यदि किसी कारण हमारी सेना अपना अनुशासन त्याग दे तो क्या हम अन्य राष्ट्रों के गुलाम नहीं हो जायेंगे?

सफलता के लिए अनुशासन आवश्यक- अनुशासन जीवन में सफलता के लिए सबसे आवश्यक है। अनुशासन सबसे आवश्यक है चाहे आप विद्यालय में हो या घर पर। यह कार्यालय में भी आवश्यक है और खेल के मैदान में भी। बिना अनुशासन के हम संसार में कुमार्ग पर चले जायेंगे। इसलिए हर प्रकार का अनुशासन हर स्थान पर आवश्यक होता है। यही कारण है कि जीवन में अनुशासन सबसे अधिक महत्वपूर्ण है।

रोजगार की कमी अनुशासनहीनता का सबसे प्रमुख कारण हैं। अधिक जनसंख्या इस कारण को और बढ़ा देती हैं। विद्यालयों और महाविद्यालयों में अधिक भीड़ भी अनुशासनहीनता का कारण है।

वास्तव में, अनुशासन मूल्यवान है। यह किसी के चरित्र का निर्माण करता है। इससे शक्ति और एकता का विकास होता है। यह जीवन की सफलता की कुंजी है।

Similar questions