Hindi, asked by sureshyadav3043, 4 months ago

jivan main computer ka mahatva par lagbhag 200 shabdo main nibandh likhiye ​

Answers

Answered by ZzyetozWolFF
26

कम्प्यूटर का महत्व :-

जीवन का सबसे बड़ा सिद्धांत है समय के साथ आगे बढ़ना। इसी तरह, हम भी आगे बढ़े है पीछले कुछ सालों में। नए अविष्कार हुए, कुछ महत्वपूर्व थे और कुछ इस दुनिया में आते आते रह गए। कम्प्यूटर इन आविष्कारक में से ऐसी चीज है जो हमारे पास आज भी है। जरासल बात यह है कि कम्प्यूटर का काम पहले सिर्फ कम्प्यूटिंग का ही था। यानी, कम्प्यूटर सिर्फ और सिर्फ बड़े बड़े गणित के जोड़ के ऊपर अपनाया जाता था। आज यह यंत्र कुछ इससे भी ज्यादा है।

इंसानों ने कंप्यूटर को बनाने में काफी समझदारी का इस्तेमाल किया। इंसानों ने कंप्यूटर को इस काबिल बनाया कि वो आज हमारा सारा काम कंप्यूटर द्वारा हो जाता है। धीरे धीरे इंसानों ने कंप्यूटर में ऐसे बदलाव लाए जिससे एक मामूली से कैल्कुलेटर को एक जादुई यंत्र बना दिया गया। चार्ल्स बाबेज नाम का ऐसा व्यक्ति इस जादुई यंत्र को बनाया था। ये एक मैकेनिकल इंजीनियर था। अब, इनके कंप्यूटर को एक बहुत सुंदर और अनोखा एनाम दिया गया था "दा अनालिटिक इंजन"।

जब हम कंप्यूटरों का इस्तेमाल करते है तो हम इतना पूर्ण रूप से सहमत रह सकते है कि हमें गति, सटीक, पर्याप्त स्टोरेज, और स्वाभाविक रूप से स्वचालन मिलेगा। CPU को कम्प्यूटर का दिमाग कहा जाता है। आज तो कंप्यूटर इंसानों की जगह लेने लग गया है क्योंकि उसकी गति इंसानों से ज्यादा होती है। सिर्फ यही नहीं, वो इंसानों की तरह गलतियां भी नहीं करता। कंप्यूटर तो एक निर्जीव सा चीज है, उसे तो आपके आदेशों से ईर्ष्या, जलन या गुस्सा का भी भाव नहीं आता।

आज के दिन, हम सब इन को इस्तेमाल पूर्ण रूप से करते है। पढ़ाई के लिए, इस महामारी में कंप्यूटर जैसी चीज अती अव्यशक हो गई है। हमारे जीवन में ये सिर्फ यही नहीं बल्कि कंप्यूटर एक ऐसे दुनिया का रास्ता खोलता है, जो हम सब देखना और अन्वेषण करना पसंद करते है।

Similar questions