Hindi, asked by VridhiGulwani, 3 months ago

jivan me kiska adhik mhatav h veshboosha ya vyaktitva tell me briefly in 100 words those who will tell I will mark them as a brainlist​

Answers

Answered by rameshrameshkumar036
1

मानव की भौतिक उपस्थिति के अन्य पहलुओं की तरह वस्त्रों का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। वस्त्रों का व्यक्ति के व्यक्तित्व बनाने में अहम भूमिका होती है। वेशभूषा प्राचीन काल से ही समाज में विशेष भूमिका अदा करती आ रही है। जिस प्रकार राजा और उसके दरबारियों की वेशभूषा विशेष होती थी। जो लोग साधारण थे उनकी आभा साधारण होती थी। इसी प्रकार आम शिक्षा के क्षेत्र में अलग अलग स्कूलों की अलग अलग वेशभूषा होती है। आमतौर पर स्कूलों में शिक्षकों व छात्रों के लिए कठोर वेशभूषा की संहिता होती है। इससे सभी व गरीब में कोई फर्क नहीं दिखाई देता।

जीवन का अहम हिस्सा है पोशाक:पोशाक हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह हमारे बारे में नहीं बल्कि दूसरों के बारे में भी बताती है। पोशाक किसी की एक पहचान होती है। पोशाक किसी की एक पहचान होती है। पोशाक के माध्यम से हमें पता चलता है कि विद्यार्थी किस स्कूल है। पोशाक चयनित करने में शिक्षक की अहम भूमिका होती है। वह स्कूल की वर्दी सभी वर्ग को देखकर तय करता है। शिक्षा, अनुशासन और शिष्टाचार के साथ वर्दी का आइकन समाज की दशा और दिशा बदलने में सहायक होती हैं। हमें समाज के प्रबुद्ध नागरिक होने के नाते नई पीढ़ी को सभ्य समाज में आगे लाना है तो उसके लिए हमें ¨चतन करने की जरूरत है। एक सैनिक अपनी सेवानिवृत्ति के बाद भी उस वर्दी को नहीं छोड़ता जिसमें उसने सेवाएं दीं। विद्यालयों और कारपोरेट क्षेत्रों में वर्दी की अनिवार्यता समानता का आभास कराती है। उसी प्रकार सामान्य दिनचर्या में भी वर्दी का आइकन बरकरार रखना चाहिए।

mark me as Brainliest

Similar questions