Hindi, asked by seesan2008, 11 months ago

jungle ke jeevo ki suraksha
anuched (essay/paragraph)

pls answer
I'll mark the best answer brainliest

Answers

Answered by rabiasaira786
86

hey mate...

here is your answer.....


जानवरों को भी समान अधिकार हैं जैसे हम इंसानों को हैं, भूमि पर जीवित रहने के लिए।

सभी जीवित प्राणी एक ही सर्वशक्तिमान द्वारा बनाए गए हैं, हमारे पास उनको दुरुपयोग या उन्हें मारने का अधिकार नहीं है, हमें उनके प्रति प्यार दिखाना है, उन्हें मदद करना है, उन्हें बचाने की ज़रूरत है, वे भी हमारे दोस्त हैं। हमें उन लोगों को रोकना होगा जो इन जानवरों का दुरुपयोग करते हैं, सभी जानवर पृथ्वी पर महत्वपूर्ण हैं।

१) हमें जानवरों से प्रेम रखना चाहिए।

२) अपने मनोरंजन या किसी अन्य के लिए शिकार करने वाले जानवरों को रोकें

३)यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को देखते हैं जो जानवरों के साथ दुर्व्यवहार कर रहे हैं, उसे रोकने की कोशिश करें, या निकटवर्ती पुलिस को कॉल करें या पशु कल्याण केन्द्रों को कॉल करें। (हर जानवरों की क्रूरता के खिलाफ कानून है, जो कि दोषी व्यक्ति को सजा मिलती है, इसलिए शिकायत करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।)

४)जानवरों के कल्याण के बारे में अपने दोस्तों, पड़ोसियों या बच्चों को शिक्षित करें।

५) शाकाहारी होने का प्रयास करें, यदि हर साल 95% जानवरों को बचाया जा सकता है, तो कम से कम इसे कम करने का प्रयास करें, घटना में कुछ बदलाव किए जा सकते हैं

६) सभी जीवित प्राणियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण: ग्लोबल वार्मिंग रोकें

७)यदि आपको एक आवारा या घायल पशु मिल जाए, तो अपने स्थानीय पशु देखभाल और नियंत्रण एजेंसी या पुलिस से संपर्क करें। पशु और स्थान का वर्णन प्रदान करें

८) "पशु संरक्षण" का एक क्लब शुरू करें या कम से कम क्लबों को दान करें जो इन कार्यक्रमों को चलाते हैं



seesan2008: Obviously
seesan2008: but there is not option
seesan2008: so that I can make u as brainliest
rabiasaira786: its okay
rabiasaira786: after 14 days, the option will be present
rabiasaira786: that time plzz mark it
seesan2008: whenever that option is available I'll mark u only aa brainliest
rabiasaira786: okay
rabiasaira786: thanks
seesan2008: I followed u .... pls follow me also
Answered by kartikvegad2004
14

एक जंगल एक जटिल पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में जाना जाता है जो पेड़ों, झाड़ियों, घास और श्लेष्मों से घनी होती है। वृक्षों और अन्य पौधों जो कि जंगलों का हिस्सा बनाते हैं एक ऐसा वातावरण बनाते हैं जो जानवरों की प्रजातियों के प्रजनन के लिए स्वस्थ होता है। ये जंगली जानवरों और पक्षियों की एक विशाल विविधता के लिए एक आवास है।

दुनिया के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न प्रकार के जंगलों का विकास होता है। ये मुख्य रूप से तीन श्रेणियों में विभाजित हैं - वर्षा वन, शंकुधारी वन और पर्णपाती वन। वन पारिस्थितिकी तंत्र का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बनाते हैं क्योंकि वे जैव विविधता में मुख्य रूप से सहायता करते हैं। जंगलों की मौजूदगी की वजह से बड़ी संख्या में पक्षियों और जानवरों की जिंदगी जीवित रहती है।

हालांकि दुर्भाग्य से विभिन्न उद्देश्यों के लिए वनों को तेजी से काटा जा रहा है। वनों की कटाई के प्रमुख कारणों में से विभिन्न वृक्षों से बनने वाली विभिन्न वस्तुओं की मांग में वृद्धि और बढ़ती आबादी को समायोजित करने की आवश्यकता है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि मानव जाति के अस्तित्व के लिए जंगल आवश्यक हैं। वातावरण को शुद्ध करने, जलवायु नियंत्रण में सहायता, प्राकृतिक वाटरशेड के रूप में कार्य करने और कई लोगों के लिए आजीविका का एक स्रोत है।

इस प्रकार वनों को संरक्षित किया जाना चाहिए। वनों की कटाई एक वैश्विक मुद्दा है और इस मुद्दे को नियंत्रित करने के लिए प्रभावी उपाय किए जाने चाहिए।

Similar questions
Math, 5 months ago