Social Sciences, asked by paratedhanraj, 7 months ago

का अपना विकास किस पद्धति से करता हैअमेरिका अपना विकास किस पद्धति से करता है ​

Answers

Answered by luk3004
1

बहुत कम ही, आप एक किताब पढ़ते हैं जो आपको एक परिचित कहानी को पूरी तरह से अलग तरीके से देखने के लिए प्रेरित करती है। इसलिए यह द्वितीय विश्व युद्ध, विनाश के विनाश के एडम टूज के आश्चर्यजनक आर्थिक इतिहास के साथ था। और इसलिए यह फिर से प्रथम विश्व युद्ध के अपने आर्थिक इतिहास और इसके बाद, द डेल्यूज के साथ है। वे 20 वीं शताब्दी के एक नए इतिहास में शामिल होते हैं: अमेरिकी शताब्दी, जो कि १ ९ ४५ में नहीं, बल्कि १ ९ १६ में शुरू हुई थी, उसी वर्ष अमेरिकी उत्पादन ने पूरे ब्रिटिश साम्राज्य को पीछे छोड़ दिया।

फिर भी टूज़ का दृष्टिकोण कुछ भी है लेकिन संकीर्ण रूप से अमेरिकी है। उनका ग्रह इतिहास जापान में लोकतंत्रीकरण और डेनमार्क में मूल्य मुद्रास्फीति को शामिल करता है; अर्जेंटीना के जन्म के साथ ही रूस में सत्ता के बोल्शेविक जब्ती का अधिकार। दो पुस्तकें अमेरिकी आर्थिक वर्चस्व के आर्क को उसके आरंभ से लेकर उसके अपोजिट तक बताती हैं। यह अशुभ और फिटिंग दोनों है कि 2014 में कहानी का दूसरा खंड प्रकाशित किया गया था, जिस वर्ष - कम से कम एक आर्थिक उपाय से - यह वर्चस्व समाप्त हो गया।

"ब्रिटेन के पास पृथ्वी है, और जर्मनी यह चाहता है।" 1916 की गर्मियों में वुड्रो विल्सन द्वारा प्रथम विश्व युद्ध का विश्लेषण किया गया था, जैसा कि उनके एक सलाहकार ने दर्ज किया था। और संयुक्त राज्य अमेरिका के बारे में क्या? 1914 के युद्ध से पहले, अमेरिकी की महान आर्थिक क्षमता को उसकी अप्रभावी राजनीतिक प्रणाली, बेकार वित्तीय प्रणाली और विशिष्ट रूप से हिंसक नस्लीय और श्रम संघर्षों द्वारा दबा दिया गया था। "अमेरिका शहरी ग्राफ्ट, कुप्रबंधन और लालच-ईंधन की राजनीति के लिए एक उपवाक्य था, जितना कि विकास, उत्पादन और लाभ के लिए," बहुत लिखते हैं।

ज़्यादा कहानियां

कैसे महान युद्ध दुनिया को आकार दिया

लेटरिंग के साथ पासपोर्ट गिरना

अमेरिकी पासपोर्ट की गिरावट शक्ति

प्रधान आर.ए.ओ.

जब फीलिंग अमेरिकन को अमेरिका छोड़ना पड़ता है

जेनिफर कोनों

संयुक्त राज्य अमेरिका यूरोप में रहने वाले लोगों की तुलना में व्यापक लोकतंत्र का दावा कर सकता है। दूसरी ओर, यूरोपीय राज्यों ने अपनी आबादी को एक दक्षता के साथ जुटाया जिसने कुछ अमेरिकियों (विशेष रूप से थियोडोर रूजवेल्ट) को चकाचौंध कर दिया और दूसरों (विशेषकर विल्सन) को खुश कर दिया। 1914 में युद्ध-समर्थक बुद्धिजीवियों द्वारा स्थापित पत्रिका, द न्यू रिपब्लिक ने इसका शीर्षक ठीक ही लिया क्योंकि इसके संपादकों ने मौजूदा अमेरिकी गणतंत्र को कुछ भी माना लेकिन कल की उम्मीद थी।

फिर भी प्रथम विश्व युद्ध के रूप में इसके तीसरे वर्ष में प्रवेश किया गया था - और टूज़ की कहानी के पहले वर्ष - शक्ति का संतुलन यूरोप से अमेरिका तक दृष्टिहीन था। जुझारू लोग अब आक्रामक युद्ध की लागत को बनाए नहीं रख सकते थे। विश्व व्यापार से कटा हुआ, जर्मनी ने रक्षात्मक घेराबंदी में कूदे, रोमानिया जैसे कमजोर दुश्मनों पर अपने हमलों को केंद्रित किया।

Similar questions