History, asked by vinay1978vs, 3 months ago

कांग्रेस अपने कार्यक्रमों में औद्योगिक श्रमिकों की मांगों को समाहित करने में हिचकिचाहट ही कारणों का विश्लेषण करो​

Answers

Answered by usjadhav2001
3

Answer:

follow me

make as brainliest ans

likes my All ans

Explanation:

1850 का दशक श्रम गहन औद्योगिक विकास में तेज वृद्धि के लिए विशिष्ट दशक था। यह वह दशक था जिसमें जूट और कपास मिलों की सफल स्थापना हुई थी। भारत में विस्तारित रेलवे प्रणाली को आपूर्ति की सुविधा के लिए कोयला-क्षेत्र रेलवे जंक्शनों से जुड़े थे।

चूँकि भारत ब्रिटिश औद्योगिक हितों के अधीन था, रेलवे प्रणाली का निर्माण और कोयला क्षेत्र का कार्य करना औद्योगिक क्रांति को प्रोत्साहन नहीं दे सकता था। यह एक विविध औद्योगिक विकास की शुरुआत नहीं थी, बल्कि एक शुरुआत और एक अंत दोनों थी।

बल्कि, जैसा कि डैनियल थोर्नर ने देखा है, रेलवे प्रणाली का निर्माण आर्थिक दरों पर कच्चे माल को बाहर निकालने और ब्रिटिश औद्योगिक वस्तुओं की मांग पैदा करने के लिए किया गया था।

आर्थिक क्षेत्र में रेलवे ने कृषि और औद्योगिक उत्पादन दोनों में क्षेत्रीय विशेषज्ञता का एक पैमाना बनाया और खेती के लिए अधिक भूमि लाने को प्रोत्साहित किया। रेलवे को भी मजदूरी और कीमतों के स्तर को बढ़ाने में मदद मिली है और इससे उन्हें उप-महाद्वीप में समग्र रूप से अधिक समान बनाने में मदद मिली है।

फिर भी जब हम इस तथ्य पर विचार करते हैं कि रेलवे भारत में वास्तव में आधुनिक चरित्र का सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण उद्यम रहा है, जिसमें भारी मशीनरी, सटीक तकनीक और उन्नत संचार शामिल हैं, तो हमें यह निष्कर्ष निकालना होगा कि उनके आश्चर्यजनक रूप से कुछ रचनात्मक परिणाम आए हैं। उन्होंने आधुनिकीकरण की एक प्रक्रिया का प्रसार करने में मदद की, जबकि ग्रामीण इलाकों में आधुनिकीकरण की एक प्रक्रिया शुरू की।

Similar questions