क) हर तरह की नाव सात चक्करों में कुल कितनी मछलियाँ लाएँगी।
ख) मोटर बोट छह घंटे में कितनी दूर तक जा पाएगी?
ग) अगर लंबी पूँछ को नाव को 60 किलोमीटर जाना पड़े तो वह कितना समय लेगी?
नाव का प्रकार एक चक्कर में मछली नाव की चाल (एक घंटे
(पकड़ी (किलो में) में कितनी दूर जाती है)
लट्ठे की नाव 20 4 km प्रतिघंटा
लंबी पूँछ की नाव 600 12 km प्रतिघंटा
मोटर बोट 800 20 km प्रतिघंटा
मशीनी नाव 6000 22 km प्रतिघंटा
Answers
हर तरह की नाव सात चक्करों में कुल 140 किलोग्राम , 4200 किलोग्राम, 5600 किलोग्राम, 42000 किलोग्राम मछलियाँ लाएँगी।
Step-by-step explanation:
क) 1) लट्ठे वाली नाव एक चक्कर में मछली ले जाती है = 20 किलोग्राम
लट्ठे वाली नाव सात चक्करों में मछली ले जाएगी = 20 x 7 = 140 किलोग्राम
अतः ,लट्ठे वाली नाव सात चक्करों में 140 किलोग्राम मछली ले जाएगी
2) लंबी पूँछ की नाव एक चक्कर में मछली ले जाती है= 600 किलोग्राम
लंबी पूँछ की नाव सात चक्करों में मछली ले जाएगी = 600 x 7 = 4200 किलोग्राम
अतः ,लंबी पूँछ की नाव सात चक्करों में 4200 किलोग्राम मछली ले जाएगी
3) मोटर बोट एक चक्कर में मछली ले जाती है = 800 किलोग्राम
मोटर बोट सात चक्करों में मछली ले जाएगी= 800 x 7 = 5600 किलोग्राम
अतः ,मोटर बोट सात चक्करों में 5600 किलोग्राम मछली ले जाएगी
4) मशीनी नाव एक चक्कर में मछली ले जाती है = 6000 किलोग्राम
मशीनी नाव सात चक्करों में मछली ले जाएगी 6000 x 7 = 42000 किलोग्राम
अतः , मशीनी नाव सात चक्करों में 42000 किलोग्राम मछली ले जाएगी
ख) मोटर बोट 1 घंटे में जाती है = 20 किलोमीटर
मोटर बोट 6 घंटे में जाएगी = 20 x 6 = 120 किलोमीटर
अतः , मोटर बोट छह घंटे में 120 किलोमीटर दूर तक जा पाएगी
ग) पूँछ वाली नाव 12 किलोमीटर जाती है = 1 घंटे में
पूँछ वाली नाव 1 किलोमीटर जाएगी = 1/12 घंटे में
पूँछ वाली नाव 60 किलोमीटर जाएगी = 1/12 x 60 = 60/ 12 = 5 घंटे में
अतः , लंबी पूँछ को नाव को 60 किलोमीटर जाना पड़े तो वह 5 घंटे समय लेगी
आशा है कि यह उत्तर आपकी अवश्य मदद करेगा।।।।
इस पाठ (मछली उछली) के सभी प्रश्न उत्तर :
https://brainly.in/question/15725717#
इस पाठ से संबंधित कुछ और प्रश्न :
मोटर लगी नावें लगभग 20 किलोमीटर प्रति घंटे तक की चाल से चलती हैं।
* मोटर बोट साढ़े तीन घंटे में कितनी दूर तक जा पाएगी?
* 85 किलोमीटर जाने में उन्हें कितना समय लगेगा?
* 'नदियों और समुद्र में मछलियों पर बढ़ते हुए खतरे' पर रिपोर्ट लिखो।
https://brainly.in/question/15726152#
*सूरज की ओर देखो और पता करो कि वह किस दिशा में उगता है?
* तुम जहाँ कहीं भी हो, देखो कि तुम्हारे पूर्व में कौन-कौन सी मजेदार चीजें हैं।
* अपने पश्चिम की ओर दिखने वाली दो चीज़ों के नाम लिखो।
https://brainly.in/question/15726085#
Answer:
Given,
Given,tan (A + B) = √3
Given,tan (A + B) = √3As we know, tan 60° = √3
Given,tan (A + B) = √3As we know, tan 60° = √3Thus, we can write;
Given,tan (A + B) = √3As we know, tan 60° = √3Thus, we can write;⇒ tan (A + B) = tan 60°
Given,tan (A + B) = √3As we know, tan 60° = √3Thus, we can write;⇒ tan (A + B) = tan 60°⇒(A + B) = 60° …… (i)
Given,tan (A + B) = √3As we know, tan 60° = √3Thus, we can write;⇒ tan (A + B) = tan 60°⇒(A + B) = 60° …… (i)Now again given;
Given,tan (A + B) = √3As we know, tan 60° = √3Thus, we can write;⇒ tan (A + B) = tan 60°⇒(A + B) = 60° …… (i)Now again given;tan (A – B) = 1/√3
Given,tan (A + B) = √3As we know, tan 60° = √3Thus, we can write;⇒ tan (A + B) = tan 60°⇒(A + B) = 60° …… (i)Now again given;tan (A – B) = 1/√3Since, tan 30° = 1/√3
Given,tan (A + B) = √3As we know, tan 60° = √3Thus, we can write;⇒ tan (A + B) = tan 60°⇒(A + B) = 60° …… (i)Now again given;tan (A – B) = 1/√3Since, tan 30° = 1/√3Thus, we can write;
Given,tan (A + B) = √3As we know, tan 60° = √3Thus, we can write;⇒ tan (A + B) = tan 60°⇒(A + B) = 60° …… (i)Now again given;tan (A – B) = 1/√3Since, tan 30° = 1/√3Thus, we can write;⇒ tan (A – B) = tan 30°
Given,tan (A + B) = √3As we know, tan 60° = √3Thus, we can write;⇒ tan (A + B) = tan 60°⇒(A + B) = 60° …… (i)Now again given;tan (A – B) = 1/√3Since, tan 30° = 1/√3Thus, we can write;⇒ tan (A – B) = tan 30°⇒(A – B) = 30° ….. (ii)
Given,tan (A + B) = √3As we know, tan 60° = √3Thus, we can write;⇒ tan (A + B) = tan 60°⇒(A + B) = 60° …… (i)Now again given;tan (A – B) = 1/√3Since, tan 30° = 1/√3Thus, we can write;⇒ tan (A – B) = tan 30°⇒(A – B) = 30° ….. (ii)Adding the equation (i) and (ii), we get;
Given,tan (A + B) = √3As we know, tan 60° = √3Thus, we can write;⇒ tan (A + B) = tan 60°⇒(A + B) = 60° …… (i)Now again given;tan (A – B) = 1/√3Since, tan 30° = 1/√3Thus, we can write;⇒ tan (A – B) = tan 30°⇒(A – B) = 30° ….. (ii)Adding the equation (i) and (ii), we get;A + B + A – B = 60° + 30°
Given,tan (A + B) = √3As we know, tan 60° = √3Thus, we can write;⇒ tan (A + B) = tan 60°⇒(A + B) = 60° …… (i)Now again given;tan (A – B) = 1/√3Since, tan 30° = 1/√3Thus, we can write;⇒ tan (A – B) = tan 30°⇒(A – B) = 30° ….. (ii)Adding the equation (i) and (ii), we get;A + B + A – B = 60° + 30°2A = 90°
Given,tan (A + B) = √3As we know, tan 60° = √3Thus, we can write;⇒ tan (A + B) = tan 60°⇒(A + B) = 60° …… (i)Now again given;tan (A – B) = 1/√3Since, tan 30° = 1/√3Thus, we can write;⇒ tan (A – B) = tan 30°⇒(A – B) = 30° ….. (ii)Adding the equation (i) and (ii), we get;A + B + A – B = 60° + 30°2A = 90°A= 45°
Given,tan (A + B) = √3As we know, tan 60° = √3Thus, we can write;⇒ tan (A + B) = tan 60°⇒(A + B) = 60° …… (i)Now again given;tan (A – B) = 1/√3Since, tan 30° = 1/√3Thus, we can write;⇒ tan (A – B) = tan 30°⇒(A – B) = 30° ….. (ii)Adding the equation (i) and (ii), we get;A + B + A – B = 60° + 30°2A = 90°A= 45°Now, put the value of A in eq. (i) to find the value of B;
Given,tan (A + B) = √3As we know, tan 60° = √3Thus, we can write;⇒ tan (A + B) = tan 60°⇒(A + B) = 60° …… (i)Now again given;tan (A – B) = 1/√3Since, tan 30° = 1/√3Thus, we can write;⇒ tan (A – B) = tan 30°⇒(A – B) = 30° ….. (ii)Adding the equation (i) and (ii), we get;A + B + A – B = 60° + 30°2A = 90°A= 45°Now, put the value of A in eq. (i) to find the value of B;45° + B = 60°
Given,tan (A + B) = √3As we know, tan 60° = √3Thus, we can write;⇒ tan (A + B) = tan 60°⇒(A + B) = 60° …… (i)Now again given;tan (A – B) = 1/√3Since, tan 30° = 1/√3Thus, we can write;⇒ tan (A – B) = tan 30°⇒(A – B) = 30° ….. (ii)Adding the equation (i) and (ii), we get;A + B + A – B = 60° + 30°2A = 90°A= 45°Now, put the value of A in eq. (i) to find the value of B;45° + B = 60°B = 60° – 45°
Given,tan (A + B) = √3As we know, tan 60° = √3Thus, we can write;⇒ tan (A + B) = tan 60°⇒(A + B) = 60° …… (i)Now again given;tan (A – B) = 1/√3Since, tan 30° = 1/√3Thus, we can write;⇒ tan (A – B) = tan 30°⇒(A – B) = 30° ….. (ii)Adding the equation (i) and (ii), we get;A + B + A – B = 60° + 30°2A = 90°A= 45°Now, put the value of A in eq. (i) to find the value of B;45° + B = 60°B = 60° – 45°B = 15°
Given,tan (A + B) = √3As we know, tan 60° = √3Thus, we can write;⇒ tan (A + B) = tan 60°⇒(A + B) = 60° …… (i)Now again given;tan (A – B) = 1/√3Since, tan 30° = 1/√3Thus, we can write;⇒ tan (A – B) = tan 30°⇒(A – B) = 30° ….. (ii)Adding the equation (i) and (ii), we get;A + B + A – B = 60° + 30°2A = 90°A= 45°Now, put the value of A in eq. (i) to find the value of B;45° + B = 60°B = 60° – 45°B = 15°Therefore A = 45° and B = 15°