Hindi, asked by wwwtusharthakurcom, 1 month ago

क) (i) अच्छे-अच्छों ने
(i)
व्यक्तिवाचक संज्ञा, पुल्लिंग, एकवचन, कर्ता कारक।
(11) अच्छे-अच्छों ने ... जातिवाचक संज्ञा, पुल्लिंग, बहुवचन, कर्ता कारक।
(iii) अच्छे-अच्छों ने
भाववाचक संज्ञा, पुल्लिंग, बहुवचन, कर्ता कारक।
(iv) अच्छे-अच्छों ने --- जातिवाचक संज्ञा, स्त्रीलिंग, बहुवचन, कर्ता कारक।​

Answers

Answered by naishaneha24
0

Explanation:

यह लड़का साहित्यिक पुस्तकें पढ़ता है।

लड़का : संज्ञा, जातिवाचक, पुलिंग, एकवचन, कर्ता, अन्य पुरुष, 'पढ़ता है' क्रिया का कर्त्ता और वाक्य का उद्देश्य

साहित्यिक : विशेषण, गुणवाचक, 'पुस्तके' इसका विशेष्य है। यह विधेय का विस्तार है।

पुस्तकें : संज्ञा, जातिवाचक, स्त्रीलिंग, बहुवचन, कर्म कारक और विधेय का विस्तार है।

पढ़ता : क्रिया, सामान्य वर्तमान, पुल्लिंग, एकवचन, सकर्मक, वाक्य का विधेय है।

हैं : सहायक क्रिया, वर्तमान काल और वाक्य का विधेय है।

(2) जो परिश्रम करेगा, वह अवश्य सफल होगा।

जो : सर्वनाम, संबंधवाचक, पुल्लिंग, एकवचन, कर्त्ताकारक, 'करेगा' क्रिया का कर्त्ता।

परिश्रम : संज्ञा, भाववाचक, पुलिंग, एकवचन, कर्मकारक, 'करेगा' क्रिया का कर्म।

करेगा : क्रिया, सकर्मक, सामान्य, भविष्यत काल, पुलिंग, एकवचन, प्रथम पुरुष, 'जो' कर्त्ता की क्रिया।

वह : सर्वनाम, पुरुषवाचक, पुलिंग, एकवचन, अन्य पुरुष, कर्त्ता कारक, 'होगा' क्रिया का कर्त्ता और वाक्य का उद्देश्य है।

अवश्य : अव्यय, क्रियाविशेषण।

सफल : विशेषण, गुणवाचक, 'वह' इसका विशेष्य है।

होगा : 'हो' धातु, अकर्मक क्रिया, पुलिंग, एकवचन, भविष्यत् काल, वाक्य का विधेय है।

(3) कृष्ण और सुदामा वृन्दावन से शीघ्र जायेंगे।

कृष्ण : संज्ञा, व्यक्तिवाचक संज्ञा, पुल्लिंग, एकवचन, अन्यपुरुष, 'जायेंगे' क्रिया का कर्त्ता।

और : संयोजक (अव्यय) कृष्ण और सुदामा को जोड़ता है।

सुदामा : संज्ञा, व्यक्तिवाचक संज्ञा, पुल्लिंग, एकवचन, अन्यपुरुष, 'जायेंगे' क्रिया का कर्त्ता।

वृन्दावन : संज्ञा, व्यक्तिवाचक संज्ञा, पुल्लिंग, एकवचन, अन्यपुरुष, अपादान कारक।

से : अपादान कारक की विभक्ति।

शीघ्र : कालवाचक क्रियाविशेषण, 'जायेंगे' क्रिया का विशेषण।

जायेंगे : अकर्मक क्रिया, पुल्लिंग, एकbvcvवचन, अन्यपुरुष, सामान्य भविष्यत, कर्त्तृवाच्य 'कृष्ण' और 'सुदामा' इसके कर्त्ता हैं।

(4) इतिहास कहता है कि प्रताप ने देश की रक्षा के लिए भीषण लड़ाई की।

इतिहास : जातिवाचक संज्ञा, पुल्लिंग, एकवचन, अन्यपुरुष, 'कहता' है। क्रिया का कर्त्ता।

कहता है : सकर्मक क्रिया, पुल्लिंग, एकवचन, अन्यपुरुष, वर्तमान, कर्त्तृवाच्य इसका 'कर्त्ता' 'इतिहास है'।

कि : संयोजक अव्यय, 'इतिहास कहता है' और 'प्रताप ने लड़ाई की' इन दो वाक्यों को जोड़ता है।

प्रताप : व्यक्तिवाचक संज्ञा, पुल्लिंग, एकवचन, अन्यपुरुष, 'की' क्रिया का 'कर्त्ता।

ने : कर्त्ताकारक की विभक्ति।

देश : जातिवाचक संज्ञा, पुल्लिंग, एकवचन, अन्यपुरुष, सम्बन्ध कारक, सम्बन्ध है : 'रक्षा' से।

की : सम्बन्ध कारक की विभक्ति। रक्षा : जातिवाचक संज्ञा, स्त्रीलिंग, एकवचन, अन्यपुरुष, सम्प्रदान कारक।

लिए : सम्प्रदान कारक की विभक्ति।

भीषण : गुणवाचक विशेषण, इसका विशेष्य है 'लड़ाई'।

लड़ाई : जातिवाचक संज्ञा, स्त्रीलिंग, एकवचन, अन्यपुरुष, कर्मकारक, इसकी क्रिया है 'की'।

की : सकर्मक क्रिया, स्त्रीलिंग, एकवचन, अन्यपुरुष, सामान्य भूतकाल, कर्मवाच्य इसका कर्म है 'लड़ाई'।

(5) रमेश यहाँ तीसरे बंगले में रहता था।

रमेश : संज्ञा, व्यक्तिवाचक, पुल्लिंग, एकवचन, कर्त्ताकारक, 'रहना' क्रिया का कर्त्ता।

यहाँ : क्रिया विशेषण, स्थानवाचक, रहना क्रिया के स्थान का द्योतक।

तीसरे : विशेषण, क्रमसूचक, संख्यावाचक, पुल्लिंग, एकवचन, विशेष्य- 'बंगला'

बंगले में : संज्ञा, जातिवाचक, पुल्लिंग, एकवचन, अधिकरण कारक।

रहता था : क्रिया, अकर्मक, एकवचन, अन्यपुरुष, भूतकाल, कर्त्तृवाच्य, क्रीतिप्रयोग, इस क्रिया का कर्त्ता रमेश।

(6) हम बाग में गये परन्तु वहाँ कोई आम न मिला।

हम : पुरुषवाचक सर्वनाम, अन्यपुरुष, पुल्लिंग, बहुवचन, कर्त्ताकारक, गए क्रिया का कर्त्ता।

बाग में : जातिवाचक संज्ञा, पुल्लिंग, एकवचन, अधिकरण कारक।

गए : अकर्मक क्रिया, उत्तम पुरुष, पुल्लिंग, बहुवचन, भूतकाल, निश्चयार्थ कर्त्तृवाच्य, कर्त्ता हम।

परन्तु : समुच्चय बोधक, अधिकरण।

वहाँ : क्रिया विशेषण, स्थान वाचक।

कोई : विशेषण, संख्यावाचक, पुल्लिंग, एकवचन, आम विशेष्य का विशेषण।

आम :

Similar questions