Science, asked by rajkrsingh819, 6 months ago

कोई भी पांच क्षेत्रीय में तीन तरह के पत्थरों के उपयोग का उल्लेख उदाहरण के साथ करो​

Answers

Answered by SanyaSingh58
52

Answer:

चूना पत्थर (Limestone) एक अवसादी चट्टान है जो, मुख्य रूप से कैल्शियम कार्बोनेट (CaCO3) के विभिन्न क्रिस्टलीय रूपों जैसे कि खनिज केल्साइट और/या एरेगोनाइट से मिलकर बनी होती है।

चूना पत्थर वस्तुत: कैल्शियम कार्बोनेट है, पर इसमें सिलिका, ऐल्यूमिना और लोहे इत्यादि सदृश अपद्रव्य अंतर्मिश्रित रहते हैं। गृहनिर्माण के लिये चूना पत्थर बहुत अच्छा होता है और भारत के विभिन्न भागों की स्तरित चट्टानों से सुविधापूर्वक यह उत्खनित होता है।

चूना पत्थर अनेक किस्मों में उपलब्ध है। यह रंग, विन्यास, कठोरता और टिकाऊपन में विभिन्न गुणों का होता है। सघन कणवाले गहन ओर मणिभीय पत्थर गृहनिर्माण के लिये उत्कृष्ट होते हैं। ये कार्यसाधक, दृढ़ और टिकाऊ होते हैं। चूना पत्थर पर तनु अम्ल की क्रिया बड़ी सरलता से होती है, अत: औद्योगिक नगरों के निकट गृहनिर्माण के लिये यह पत्थर ठीक नहीं होता। बनावट और अन्य गुणों की विभिन्नता के कारण चूना पत्थर की दृढ़ता विभिन्न होती है। इसलिये गृहनिर्माण के पूर्व पत्थर की परीक्षा कर लेनी चाहिए।

बहुत बड़ी मात्रा में चूना पत्थर का चूने के निर्माण में उपयोग होता है। १०० किलोग्राम चूने के पत्थर से लगभग ६५ किलोग्राम चूना प्राप्त होता है। शुद्ध चूना पत्थर या खड़िया से, जिसमें छ: प्रतिशत से अधिक सिलिका, ऐल्यूमिना तथा अन्य अपद्रव्य न हों, उत्कृष्ट चूना प्राप्त होता है। चार से सात प्रतिशत संयुक्त सिलिका ऐल्यूमिना वाले मिट्टीयुक्त चूना पत्थर से मध्यम श्रेणी का जलचूना और ११-२५ प्रतिशत संयुक्त सिलिकावाले चूनापत्थर से सर्वोत्कृष्ट श्रेणी का जलचूना प्राप्त होता है।

Answered by PoojaBurra
0

विभिन्न क्षेत्रों में तीन चट्टानों का उपयोग इस प्रकार है-

  • कोयला एक अवसादी चट्टान है। कोयले का उपयोग आमतौर पर विभिन्न क्षेत्रों जैसे बिजली उत्पादन, स्टील और कार्बन फाइबर आदि के निर्माण में होता है. इसका उपयोग गैसीकरण, द्रवीकरण और सीमेंट उत्पादन में भी किया जाता है।
  • चूना पत्थर भी विभिन्न क्षेत्रों में अनुप्रयोगों के साथ एक तलछटी चट्टान है। चूना पत्थर का उपयोग खनन, स्टील के निर्माण, कागज और प्लास्टिक के उत्पादन और जल शोधन में किया जाता है.
  • विभिन्न क्षेत्रों में सेंधा नमक का उपयोग बर्फ और बर्फ के प्रबंधन के लिए पीसने वाले नमक के रूप में, भोजन के रूप में, परिरक्षक, रासायनिक उद्योग और सफाई के उद्देश्यों के रूप में होता है।

#SPJ3

Similar questions