Hindi, asked by udishakeshariu, 4 months ago


क) किसे देखकर लेखिका को गिल्लू का स्मरण हो आया? क्यों ?
ख) लेखिका कौए को विचित्र जीव क्यों मानती हैं ?
ग) लेखिका का ध्यान आकर्षित करने के लिए गिल्लू क्या करता था?
च) जाली का एक कोना खोल देने पर गिल्लू रोजाना क्या करता था?
छ गिल्लू अन्य जानवरों से किस प्रकार भिन्न था?
च) गिल्लू के जीवन का अंत किस प्रकार हुआ?
Please tell me BTS army and friend

Answers

Answered by Diyapandya
2

Answer:

bts army

............

Answered by pragatipandey564
5

Answer:

ग) लेखिका का ध्यान आकर्षित करने के लिए गिल्लू उनके पैरों के पास आता और फिर सर्र से परदे पर चढ़ जाता था। उसके बाद वह परदे से उतरकर लेखिका के पास आ जाता था। यह सिलसिला तब तक चलता रहता था जब तक लेखिका गिल्लू को पकड़ने के लिए दौड़ न लगा देती थीं।

छ) गिल्लू अन्य जानवरों से बिल्कुल अलग था। उसकी कई हरकते इंसानो से मिलती थी जैसे जब लेखिका आती तो वह उसके पैर तक आता फिर सर से पर्दे पर चढ़ जाता , उसका ये दौड़ने का क्रम टैब तक चलता जब तक लेखिका उसे पकड़ने के लिए नही उठती।

च) वह अपने अंतिम समय में अपने झूले से उतरकर लेखिका के बिस्तर पर निष्चेष्ट लेट गया उसके पंजे पूरी तरह ठंढे पड़ चुके थे। वह अपने ठंडे पंजो से लेखिका की उंगली पकड़कर उसके हाथ से चिपक गया। लेखिका ने हीटर जलाकर उसे गर्मी देने का प्रयास किया किंतु कोई लाभ न हुआ। प्रात: काल होने तक गिल्लू की मृत्यु हो चुकी थी।

ख) कौआ एक विचित्र प्राणी है। इसका अनादर इसलिए किया जाता है, क्योंकि कौआ काँव-काँव करके हमारा सिर खा जाता है इसकी कर्कश वाणी किसी को नही भाती तभी यह अनादरित होता है।

च) लेखिका को लगा कि उन्हें मुक्त वातावरण में उछलते-कूदते देख गिल्लू का भी मन बाहर जाने के लिए मचलता होगा। साथ ही साथ उसे मुक्त करना इसलिए भी ज़रूरी था क्योंकि उस लघुगात को कुत्ते और बिल्ली से बचाना भी था। लेखिका ने उसे मुक्त करने के लिए जाली का एक कोना खोल दिया और इस मार्ग से गिल्लू बाहर आ-जा सकता था।

क) उसकी मृत्यु के बाद लेखिका ने उसे सोनजुही की जड़ के पास धरती में दबा दिया। अब सोनजुही पर जब कोई पीला फूल आता था तो लेखिका को गिल्लू की सभी शरारतें और उसका लगाव याद आ जाता था। पीले फूल में उन्हें गिल्लू की ही छवि दिखाई देती थी।

Explanation:

Thank you

This may help you ☺️

Similar questions